May 6, 2024

पहली बार बीमा नीति में किसानों की संभावित आय का बीमा शामिल

प्रचार-प्रसार के लिये गाँव में लगेंगी किसान सभाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा विदिशा में 42 करोड़ 75 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण 
 
 विदिशा,28 फ़रवरी (ई खबर टुडे).मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी फसल बीमा योजना बनाई गई है जिसमें किसानों की संभावित आय का बीमा शामिल किया गया है।

  श्री चौहान आज विदिशा में श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर परिसर में 42 करोड़ 75 लाख की लागत से पर्यटन विकास निगमद्वाराबनाये गये ‘दिवस बसेरा’ और निर्माण कार्यों का लोकार्पण कर रहे थे।

किसानों का अनाज घर तक न पहुँचे तब तक उसकी फसल बीमित रहेगी
श्री चौहान ने कहा कि नई फसल बीमा योजना किसान हितैषी है। इसमें किसान के खेत को इकाई माना गया है और जब तक किसानों का अनाज घर तक न पहुँचे तब तक उसकी फसल बीमित रहेगी। उन्होंने जिला प्रशासन से नई बीमा नीति का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा ताकि हर किसान उससे लाभांवित हो सके। श्री चौहान ने इसके लिये हर गाँव में किसान सभा कर लोगों को जानकारी देने और बीमा करवाने के लिये प्रेरित करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने किसानों से खेती के अलावा फल, फूल, सब्जी की खेती करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिये किसानों को समझाइश दी जाये, ताकि उनकी नियमित आमदनी हो सके। उन्होंने कहा कि विदिशा में शीघ्र ही फूड प्रोसेसिंग की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने विदिशा जिले के औद्योगिक प्रक्षेत्र जम्बार बागरी में उद्योगपतियों से उद्योग लगाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिये शासन हरसंभव सहायता देगा।
श्री चौहान ने इस मौके पर राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों को चेक और सामग्री वितरित की।
धर्म-बेटी रिंकी के विवाह का दिया आमंत्रण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में सेवा सुन्दर सेवाश्रम में रह रही धर्म-बेटी रिंकी के विवाह समारोह में आने का निमंत्रण दिया। रिंकी का विवाह 4 मार्च को श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर परिसर में होगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds