October 6, 2024

जनसुनवाई में कलेक्टर ने किया समस्याओं का निराकरण

रतलाम,08 अगस्त(इ खबरटुडे)।कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने कल्ोक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में आवेदकों की समस्याओं का निराकरण किया । आवेदक कमजी नानिया ग्राम छायन ने बताया कि प्रतिपार्थी हुमली पति सोहन चारेल ने उनकी पुत्र्ाी का अपहरण कर लिया और शांतिलाल पिता जीवणा द्वारा उसे पत्नि के रूप में घर रख लिया गया है । कल्ोक्टर ने एसपी को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।एटीएम व पासवर्ड सरपंच ने रख लिए
ग्राम गरड़ा तहसील आलोट के भुलीबाई पति भंवरसिहं ने बताया कि ग्राम गरड़ा के ग्राम पंचायत भजनपुर के सरपंच जगदीश भेरूलाल ने प्रधानंमंत्र्ाी आवास योजना स्वीकृत करने के नाम पर उनका एटीएम और उसका पासवर्ड तथा आधार कार्ड रख लिया और दो साल से वापस नहीं लोटा रहे है तथा प्रधानमंत्र्ाी आवास की राशि अब तक स्वीकृत नहीं की गई है । कल्ोक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया है ।
शिक्षक पहुंचे जनसुनवाई में
राहल्ुा श्रीनगर शा. प्राथमिक विद्यालय जहानाबाद, अशोक जोशी सहा. प्राध्यापक शास. विद्यालय तालोद, प्रदीप कुमावत प्राथमिक विद्यालय बड़ौदा, संदीप रामगोपाल शर्मा सहा. अध्यापक ख्ोड़ा रामगढ़, आलोट अशोक कुमार पाठक शा. वि. नेगरून आलोट ने शिकायत दर्ज की कि उनका नाम अतिश्ोष सूची में दर्शाया गया है जबकि उनसे वरिष्ठ अध्यापकों का नाम अतिश्ोष सूची में नहीं है । मामल्ो में संयुक्त कल्ोक्टर लक्ष्मी गामड़ ने सुनवाई करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को ल्ोख किया है। संयुक्त कल्ोक्टर ने शिक्षकों से कहा कि जनसुनवाई मुलरूप से जनसामान्य की समस्याओं का हल करने के लिए आयोजित की जाती है । शासकीय कर्मचारी को विभागीय समस्या के लिए अपना आवेदन विभाग प्रमुुख के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए, विभाग प्रमुख स्तर से कार्यवाही नहीं होने पर इस कार्यालय को आवेदन दिया जाना चाहिए ।
ग्राम में खंबे लगा दिए पर बिजली नहीं आई
ग्राम नंदलई की सरपंच मीरा पति जगदीश ने बताया कि ग्राम गुलड़ीपाड़ा व पंथ पाड़ा में पिछल्ो 4 साल से खंभे व पोल लगे हुए है किन्तु आज तक उसमें विद्युत प्रवाह नहीं है इस प्रकार गांव बिजली से वंचित है एवं ग्राम में सड़क भी नहीं है । कल्ोक्टर ने उपयंत्र्ाी एमपीईबी तथा कार्यपालन यंत्र्ाी लोक निर्माण विभाग को कार्यवाही के निर्देश दिए ।
आवेदन बहादुर सिंह ने बताया कि उनके पास घरेलु उपयोग सम्बंधी विद्युत कनेक्शन है जिसमें केवल दो पंख्ो और तीन बल्ब का उपभोग किया जाता है किन्तु विद्युत विभाग द्वारा क्रमशः 375 रू, 438 रू., 524 रू., 1284 रू., 1707 रू., का बिल सौंप दिया गया है । अतः बिल राशी में कम करवाना चाहते है । कल्ोक्टर ने सहायक यंत्र्ाी विद्युत मंडल को समक्ष में बुलाकर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए ।

लोन नहीं मिला
बीपीएल परिवार के सदस्य रूखसाना पति बशीर खान निवासी शहर सराय ने शिकायत की कि उन्होनंे पंजाब बैंक शाखा धानमंडी से पापड़ बनाने का काम शुरू करने के लिए लोन का आवेदन दिया था किन्तु शहरी विकास अभिकरण रतलाम तथा बैैंक द्वारा अब तक ऋण स्वीकृत नहीं किया गया है कल्ोक्टर ने पीओ डूडा तथा एलडीएम को कार्यवाही
करने के निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्र्ाी आवास योजना का लाभ नहीं मिला
अम्बाराम पिता भीमा ग्राम दुधा ख्ोड़ी, रतन बाई पति काशीराम ग्राम दुधाख्ोड़ी तेजराम पिता गिरधारी ग्राम बिलपांक ने बताया कि उनके द्वारा मुख्यमंत्र्ाी आवास योजना में आवेदन दिया गया है किन्तु आवेदन स्वीकृत नहीं हुआ है। कल्ोक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को पात्र्ातानुसार कार्यवाही करने निर्देश दिए है ।

बैंक वालों ने जबरन कर दिया बीमा
ग्राम नादल्ोटा के रतनसिंह सिसौदिया पिता मदन सिंह ने शिकायत की उनके द्वारा स्टेट बैंंक ऑफ इंडिया से सीसी लोन लिया गया था । लोन के समय बैंक द्वारा जबरन इंश्योरेंस कर दिया गया जिसकी राशी प्रतिवर्ष 40 हजार रूप्ए के मान से 3 साल तक खाते से काट ली गई जबकि कराये गए इंश्योरेंस के बारे में उन्हें कोई जानकारी नही ंदी गई । उनके द्वारा लोन की पुरी राशी जमा कर दी गई है । कल्ोक्टर ने एलडीएम को कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए।
उपरोक्त के अलावा ग्रामों में नामांतरण, भुमि बटंवारा, स्कूल बनवाने, आंगनवाड़ी बनवाने, शौचालय बनवाने, अतिक्रमण, ख्ोत पर कब्जा, शासकीय भुमि पर कब्जा, पेंशन ना मिलने, मारपीट आदि के सम्बंध में विभिन्न प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई जिनका निराकरण करने हेतु सम्बंधी विभाग प्रमुखों को आदेशित किया गया ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds