May 20, 2024

पक्षकार नहीं बने पत्रकार, निष्पक्ष चलाएं कलम – लोकसन्तश्री

रतलाम 27 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। लोकसन्त, जैनाचार्य श्रीमद् विजय जयन्तसेन सूरीश्वजी म.सा. ने कहा है कि पर्तकार की समाज में बड़ी जवाबदारी होती है । पत्रकार किसी का पक्षकार नहीं होता, बल्कि वह जनता का प्रतिनिधि बन उनकी आवाज शासन-प्रशासन तक पहुंचाता है । निष्पक्ष भाव से जन-मत को सर्वत्र प्रसारित करना पत्रकार का धर्म है । समाचार पत्र जागृति का माध्यम है ।

अच्छे एवं सच्चे प्रसंगों को जन-जन तक पहुंचाना पत्रकारों का कर्तव्य है । सत्य मार्ग का दर्शन करवाना यदि संतों का कार्य है तो संतों के वचनों को सर्वत्र प्रचारित करके धर्म जागृति का वातावरण बनाने का कार्य पत्रकारों का है। पत्रकारों की कलम सर्वकल्याण के लिए चले, यही समाज की प्रेस से अपेक्षा है ।

लोकसन्तश्री जयन्तसेन धाम में गुरुवार को चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा आयोजित प्रेस दीपावली मिलन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे । चातुर्मास आयोजक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष व विधायक चेतन्य काश्यप, भाजपा जिलाध्यक्ष बजरंग पुरोहित, म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी, रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष सुरेन्द्र ललवानी, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक चौटाला व निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल मंचासीन रहे ।

लोकसन्तश्री ने कहा कि पत्रकार समाज हित में निष्पक्ष होकर सही दिशा में कलम चलाएं और जन-मन में नया जोश भरें । पत्रकारिता अनेकानेक का जीवन बनाती है, इस दृष्टि से यह कार्य बड़ी जवाबदारी का है । प्रत्येक व्यक्ति का जीवन सुखमय बने, ऐसी खबरों को प्राथमिकता देवें। उन्होंने कहा कि रतलाम चातुर्मास के दौरान आध्यात्मिक समाचारों एवं प्रवचनों को रतलाम के पत्रकार समूह ने बहुत ही सुन्दरता व प्रमुखता से प्रकाशित किया है, जिसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र हैं ।

अखबारों का स्थान और विश्वास कायम – मुनिराजश्री
मुनिराजश्री निपुणरत्न विजयजी म.सा. ने कहा कि बोलना ऐसा चाहिए कि कोई लिख दे और लिखना ऐसा चाहिए कि कोई पढ़ ले । पत्रकारों को ऐसा ही कार्य करना चाहिए । उनकी कलम स्वतंत्र है और उस पर उनका पूरा अधिकार है। भ्रमित करने वाला लेखन नहीं करना चाहिए । मीडिया जगत में अनेक साधनों का आविष्कार होने के बाद भी अखबारों का स्थान एवं विश्वास कायम रहा है। पत्रकारों को सत्य प्रसंगों का प्रकाशन प्रमुखता से करना चाहिए । उन्होंने सप्ताह में एक बार एक या दो पृष्ठ सम्पूर्ण धार्मिक रखने और संतों की वाणी का प्रकाशन करने का सुझाव दिया । इससे पूर्व उत्तराध्ययन सूत्र का वाचन करते हुए कहा कि हम महापुरुष नहीं बन सकते तो उनके गुणों का अनुकरण तो कर ही सकते हैं । पद, पैसा और प्रतिष्ठा से जीवन नहीं होता । दोष और दुर्गुणों से दूर रहना जीवन में आवश्यक है ।

पत्रकार नैतिक मूल्यों के प्रहरी बनें – चेतन्य काश्यप
विधायक चेतन्य काश्यप ने दीप पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विचारों के प्रवाह को जनता के बीच ले जाने का सर्वोत्तम कार्य पत्रकार करते है । उन्हें भारतीय संस्कृति के अनुरूप नैतिक मूल्यों पर चिन्तन करते हुए उनके विकास के लिए कार्य करना चाहिए। समाज में ऐसे कई लोग हैं जो श्रेष्ठ कार्यों से प्रतीक बनते हैं, उनके कार्यों को जनता के बीच पहुंचाने का माध्यम पत्रकार बनें । श्री काश्यप ने लोकसन्तश्री के रतलाम चातुर्मास को ऐतिहासिक बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने पर पत्रकारों को साधुवाद दिया और कहा कि आध्यात्मिक मूल्यों की बात को आगे बढ़ाने में जिस जवाबदारी का निर्वहन प्रेस ने किया, वह अभिनव और अभिनन्दनीय है ।

प्रेस की जवाबदारी और जिम्मेदारी बढ़ी – श्री जोशी
म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी ने कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है, वह जन-मत की आवाज बनता है, परन्तु बदली परिस्थितियों में उसकी जवाबदारी और जिम्मेदारी बढ़ गई है । लोकसन्तश्री की निश्रा में चेतन्य काश्यप परिवार ने रतलाम चातुर्मास कराकर आध्यात्मिक वातावरण बनाते हुए धर्म की गंगा बहाई है । लोकसन्तश्री ने सर्व समाज को जोडऩे का कार्य किया है । इस पुनीत कार्य में पत्रकारों ने भी अपना योगदान दिया है ।

जिम्मेदार जनप्रतिनिधि की भूमिका निभाई – श्री ललवानी
प्रेस क्लब अध्यक्ष सुरेन्द्र ललवानी ने कहा कि चेतन्य काश्यप ने विधायक बनने के बाद श्रेष्ठ परम्पराओं का निरन्तर निर्वहन करते हुए रतलाम के विकास को नए आयाम दिए हैं। उन्होंने एक जिम्मेदार जनप्रतिनिधि की भूमिका निभाते हुए विकास के अनेक कार्य ही नहीं कराए अपितु धार्मिक, शैक्षिक और आध्यात्मिक क्षेत्र को भी मजबूत बनाया है । रतलाम के पत्रकारगण विकास कार्यों में हमेशा सहभागी रहेंगे ।

‘प्रेस’ विकास में भागीदार बने – श्री पुरोहित
भाजपा जिलाध्यक्ष बजरंग पुरोहित ने कहा कि प्रेस जगत का रतलाम के विकास में बड़ा योगदान है । पत्रकार समाज के प्रत्येक वर्ग की सेवा के लिए सदैव तैयार रहते हैं । वे सजग प्रहरी के रुप में कार्य करते हुए विकास में भागीदार बनें। संचालन राजकमल जैन ने किया। इस दौरान बडी संख्या में उपस्थित प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडियाकर्मियों ने लोकसन्तश्री का आशीर्वाद लिया ।

लोकसन्तश्री की निश्रा में मनेगी धन्वन्तरि जयन्ती –
अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के तत्वावधान में 28 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे जयन्तसेन धाम में लोकसन्तश्री जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. की निश्रा में धन्वन्तरि जयन्ती महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष व विधायक चेतन्य काश्यप मुख्य अतिथि रहेंगे । अध्यक्षता जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रदीप कटियार करेंगे। महासम्मेलन के अध्यक्ष वैद्य विनोद कुमार निगम व महामंर्ती वैद्य देवेन्द्र शर्मा, प्रचार प्रमुख वैद्य रत्नदीप निगम ने समस्त आयुर्वेद चिकित्सकों व आयुर्वेद प्रेमियों से महोत्सव में उपस्थित रहने का आग्रह किया है ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds