May 4, 2024

पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित

28 जुलाई को होगा मतदान
सरपंच का चुनाव ई.व्ही.एम. से होगा

भोपाल,1 जुलाई (इ खबरटुडे)। पंचायतों में 30 अप्रैल तक रिक्त हुए पदों, नवगठित पंचायतों एवं उन पंचायतों जिनका कार्यकाल पूर्ण हो रहा है तथा जिन ग्राम पंचायतों को आरक्षण से अपवर्जित किया गया है, उनके आम/उप निर्वाचन-2014 का निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। सरपंच का चुनाव ई.व्ही.एम. से करवाया जायेगा।

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य 7 जुलाई को सुबह 10.30 बजे से प्रारंभ होगा। इसी दिन सीटों के आरक्षण की सूचना और मतदान केन्द्रों की सूची का भी प्रकाशन होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख 14 जुलाई है। इस दिन शाम 3 बजे तक नाम निर्देशन-पत्र जमा किये जा सकते हैं। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 15 जुलाई को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 17 जुलाई 2014 है। निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी 17 जुलाई को ही होगा। मतदान 28 जुलाई को तथा मतगणना, मतदान के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर ही होगी। ई.व्ही.एम. से निर्वाचन करवाये जाने पर सरपंच पद की मतगणना 30 जुलाई को विकासखंड मुख्यालय पर होगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य के परिणाम 30 जुलाई को विकासखंड मुख्यालय पर और जिला पंचायत सदस्य का परिणाम 31 जुलाई को जिला मुख्यालय पर घोषित होगा।

निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। चुनाव में मतदाता को ‘नोटा’ का विकल्प भी दिया जायेगा।

सरपंच पद का निर्वाचन ई.व्ही.एम. से करवाया जायेगा। यदि जिले में उपलब्ध ई.व्ही.एम. की तुलना में रिक्त पदों की संख्या अधिक होगी तो जिला निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक विकासखंड में कम से कम एक सरपंच का निर्वाचन ई.व्ही.एम. से अवश्य करवायेंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds