May 17, 2024

नौ दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला का शुभारम्भ शनिवार 6 दिसंबर को

स्कूली बच्चों के लिए भी होंगी कई प्रतियोगिताएं

इन्दौर,05दिसंबर (इ खबरटुडे)।  श्री मध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति के रविन्द्रनाथ टैगोर मार्ग स्थित परिसर में कल यानी 6 दिसम्बर से किताबों का संसार सजेगा.राष्ट्रीय  पुस्तक न्यास (नेशनल बुक ट्रस्ट,इंडिया) और समिति द्वारा यहाँ संयुक्त रूप से नौ दिवसीय पुस्तक मेला का आयोजन किया जा रहा है.पुस्तक मेला का शुभारंभ सुबह 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन करेंगी. इस अवसर पर देश के दो ख्याति प्राप्त साहित्यकारों को समिति के शताब्दी सम्मान से अलंकृत भी किया जाएगा.पुस्तक मेला में देश के लगभग 100 प्रमुख प्रकाशक भाग लेंगे.  
समिति के कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रो सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी, नेशनल बुक ट्रस्ट के सहायक सम्पादक पंकज चतुर्वेदी और प्रचार मंत्री  अरविन्द ओझा ने  बताया कि मेले का शुभारम्भ 6 दिसम्बर को प्रातः11 बजे लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन करेंगी.समिति शताब्दी सामान समारोह के संयोजक सूर्यकांत नागर ने बताया कि शुभारम्भ समारोह मे विख्यात साहित्यकार डा. प्रभात कुमार भट्टाचार्य को समिति के राष्ट्रीय शताब्दी सम्मान और डा. ज्ञान चतुर्वेदी को प्रादेशिक सम्मान से अलंकृत किया जाएगा.उन्हें क्रमशःएक लाख और पचास हज़ार की सम्मान निधि भी भेंट की जाएगी.(दोनों सम्मान मूर्तियों का परिचय संलग्न है)
श्री चतुर्वेदी और श्री ओझा ने बताया कि नौ दिनों तक चलने वाले इस पुस्तक मेले में हर दिन इंदौर से जुडी किसी  एक विख्यात हस्ती को समर्पित कर कार्यक्रम आयोजित किये गए है. लोकमाता देवी अहिल्या बाई, वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र माथुर, वीणा के यशस्वी सम्पादक डा. श्यामसुंदर व्यास, जस्टिस गोवर्धनलाल ओझा, आनंद राव दुबे, डा. शिवमंगल सिंह  कप्तान मुश्ताक अली की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. 7 दिसंबर रविवार का दिन विख्यात पत्रकार राजेन्द्र माथुर के नाम रखा गया है.इस दिन मेला परिसर में दोपहर 12 बजे कला गुरु देवलालीकर की स्मृति में स्कूली बच्चो की चित्रकला प्रतियोगिता रखी गयी है.तीन वर्गों में होने वाली इस प्रतियोगिता में पहली से बारहवी तक के बच्चे भाग ले सकेंगे.इसके बाद शाम को पत्रकारिता की चुनौतियां और संभावनाएं विषय पर शाम 6 बजे एक व्याख्यान होगा.
सोमवार 8 दिसम्बर का दिन वीणा के यशस्वी सम्पादक डा. श्याम सुन्दर व्यास को समर्पित है. इस दिन शाम 6 बजे “वर्त्तमान परिदृश्य में पत्रिकाओं की भूमिका”विषय पर कार्यक्रम होगा.इसका संयोजन बहुरंग प्रकाशन द्वारा किया जाएगा. 9 दिसम्बर का दिन भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री गोवर्धन लाल ओझा पर केन्द्रित है. इस दिन :वर्त्तमान परिदृश्य में कानून की भूमिका” विषय पर परिचर्चा होगी. 10 तारीख को आनंद राव दुबे की स्मृति में अंतिका प्रकाशन द्वारा गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह 11 दिसमबर को हिन्दी परिवार द्वारा शिव मंगल सिंह सुमन की स्मृति में कवि सम्मलेन होगा. 12 दिसम्बर कप्तान मुश्ताक अली के नाम रहेगा. इस दिन शाम 6 बजे EMRC के चन्दन गुप्ता के संयोजन में खेल लेखन पर एक आयोजन होगा. 13 दिसंबर को इंदौर लेखिका संघ द्वारा देवी अहिल्या बाई की स्मृति में रचना पाठ का आयोजन किया जाएगा.
आपने बताया कि ये पुस्तक मेला शहर के पुस्तक प्रेमियों के लिये एक सौगात की तरह होगा.इसमें दो लाख से भी ज़्यादा किताबे प्रदर्शित की जायेंगी.सभी पुस्तको पर 10% छूट दी जाएगी.स्थानीय संस्थाओं को साथ लेकर सांस्कृतिक,साहित्यिक और रचनात्मक आयोजन किये जाएंगे.मेले का समापन मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षामंत्री  उमाशंकर गुप्ता की विशेष उपस्थिति में 14 दिसम्बर को होगा.श्री चतुर्वेदी और ओझा ने शहर के सभी पुस्तक प्रेमियों को किताबों की इस दुनिया मे आमंत्रित किया है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds