May 19, 2024

नेशनल पार्क के बफर जोन में वन्य प्राणियों से फसल क्षति को रोकने के लिये सोलर फेन्सिंग

किसान कल्याण मंत्री श्री बिसेन द्वारा खरीफ फसलों की समीक्षा

भोपाल,24 अगस्त (इ खबर टुडे )। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि नेशनल पार्क बाँधवगढ़ के बफर जोन की सीमा से लगे गाँव के किसानों की फसलों को वन्य प्राणियों से बचाने के लिए सोलर फेन्सिंग की जायेगी।

इसके लिये किसान कल्याण विभाग ने 20 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। किसान कल्याण मंत्री श्री बिसेन बुधवार को उमरिया में अधिकारियों की बैठक में खरीफ फसलों की स्थिति और विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

किसान कल्याण मंत्री ने जिले में स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरण और जिले में होने वाले किसान सम्मेलन की तैयारियों की जानकारी ली। श्री बिसेन ने कहा कि सोलर फेन्सिंग के पहले चरण में 78 लाख 40 हजार रुपये आवंटित किये गये हैं। जिले के लखनौटी, छपरौड़, नौगवां, देवरी, सेहरा, कटहार, बगहो एवं उरदान गांव की सीमा में 40 किलोमीटर में फेन्सिंग का कार्य किया जाएगा।

श्री बिसेन ने अधिकारियों को निर्देश दिये की फेन्सिंग का कार्य गुणवत्ता के साथ करवाया जाये ताकि आगामी 50 वर्षों तक सुरक्षा की व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने बतया कि बाँधवगढ़ नेशनल पार्क से लगे ग्रामों के किसानों की वन्य प्राणियों से शत-प्रतिशत फसल बचाने के लिये पहली बार फेन्सिंग का कार्य हाथ में लिया गया है। इससे फसल एवं वन्य प्राणी दोनों सुरक्षित रहेंगे।

बैठक में बताया गया कि जिले में वर्षा की कमी को ध्यान में रखते हुए जलाशयों में आने वाले समय में जरूरत के हिसाब का पानी सुरक्षित रखा जा रहा है। जिले के 2834 अऋणी किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा किया गया है। इसके अलावा किसानों की फसल को नुकसान पहुँचता है तो गैर बीमाधारी किसानों को नियम 6-4 में आर्थिक सहायता दी जायेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds