September 22, 2024

नेतृत्वकर्ता के लिए समय प्रबंधन आवष्यक है: डॉ. चौबे

मेंटर्स प्रषिक्षण के समापन पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण

रतलाम,07 अगस्त(इ खबरटुडे)। हम अपनी संवेदनाओं को जागृत कर समाज जागृति का कार्य कर सकते है, शासन की योजनाएं अंतिम व्यक्ति तक पहॅुचे इसके लिये ऐसे कम्यूनिटी लीडर तैयार करना है जो कि ग्राम कि समस्याओं को समझ सकें और ग्राम कि समस्याओं का निराकरण स्वैच्छिकता, स्वालंबन और सामुदायिकता से कर सकें, और समाज और शासन में सांमजस्य का कार्य करें यह बात प्रवीण शर्मा टास्क मेनेजर म.प्र. जन अभियान परिषद् भोपाल ने मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित मेंटर्स के प्रषिक्षण के समापन अवसर पर ग्रामीण विकास ट्रस्ट भदवासा में कही।
रतलाम जिलें के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. प्रशांत चौबे ने नेतृत्व विकास पर प्रभावी उद्बोधन देते हुए कहा कि टीम लीडर संवेदनषील हो, संचार अच्छा हो, समय का प्रबंधन हो और निराकरण की क्षमता हो, वह एक अच्छा नेतृत्वकर्ता हो सकता है। हमें बचपन से संस्कारों में आचार संहिता सिखाई जाती है किससे कैसा व्यवहार करना चाहिए उसका पालन करना चाहिए।
लीडर को कभी भी पूर्वाग्रह, दुराग्रह न पाले। गु्रप में मतभेद नही होना चाहिए तथा लीडर को विवादों से दूर रहना चाहिए। टीम लीडर को स्वयं समय प्रबंधन करना चाहिए ताकि टीम के सभी सदस्य भी समय पालन कर सकें।
कार्यक्रम के समापन पर मुख्यअतिथि रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष महेन्द्र गादिया ने कहा कि लक्ष्य बनाकर काम करेंगे तो सफलता निष्चित मिलेगी। पुनीत कार्य करने से हमें आत्म संतुष्टी मिलती है। अपने आप को कभी भी कम नही आंकना चाहिए। काम को आत्मविष्वास से करें उन्होने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए।
जिला जन अभियान समिति के उपाध्यक्ष अषोक पाटीदार ने कहा कि हम पर्यावरण में जो कार्बनडाईआक्साइड छोडते है उसके मुकाबले पौधे भी लगाएं। परिवार के सदस्यों के मान से पौधे रोपे तभी हमें सही मायने में सांस लेने का पूरा अधिकार है।
समापन के प्रारंभ में प्रतिभागियों के द्वारा समूह कार्य के अंतर्गत परियोजना तैयार कि गयी और उन्होने मॉडल और रोल प्ले के द्वारा उनका प्रस्तुतीकरण किया गया।
प्रषिक्षण में ग्रामीण विकास ट्रस्ट के निदेषक वी.के. विज, परिषद् के संभाग समन्वयक वरूण आचार्य, जिला समन्वयक देवेन्द्र शर्मा उज्जैन, विष्णु नागर शाजापुर, रितुजा पहाडे देवास, तथा एस.आर.एम. के अनिल सेनी आदि ने प्रषिक्षण प्रदान किया गया प्रषिक्षण में मंदसौर,रतलाम,नीमच के प्रतिभागी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन परिषद् के जिला समन्वय रतलाम रत्नेष विजयवर्गीय के द्वारा किया गया। व आभार संभाग समन्वयक वरूण आचार्य के द्वारा किया गया।

You may have missed