May 2, 2024

निगम अमले के साथ सन्त दल ने किया शाही मार्ग का निरीक्षण

उज्जैन 05 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।सोमवार को सुबह निगम अमले के साथ सन्त दल ने शाही मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान सन्त दल ने शाही मार्ग पर स्नान के लिये रामघाट पर जाते समय आने वाली समस्याओं का स्थायी निराकरण करने को कहा। सन्तों एवं नगर निगम के अधिकारियों का संयुक्त दल खाकचौक, अंकपात मार्ग, काजीपुरा, निकास चौराहा, कंठाल, गोपाल मन्दिर, गुदरी, कहारवाड़ी से होता हुआ रामघाट तक गया। इस अवधि में अलग-अलग पॉइंट्स पर सन्तों ने स्नान के दौरान आने वाली समस्याओं की जानकारी नगर निगम के अपर आयुक्त को दी। इस पर अपर आयुक्त द्वारा निराकरण की बात कही गई।
सन्तों ने शाही मार्ग के निरीक्षण के दौरान कहा कि, इस मार्ग पर पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि बेतरतीब ढंग से वाहनों की पार्किंग न हो। अतिक्रमण हटायें, जिन नालों का पानी सड़क पर आ रहा है, उसकी व्यवस्था करें। शाही मार्ग पर जो जर्जर मकान हैं, उन्हें भी डिसमेंटल करने की कार्यवाही की जाये। बिजली के जो खंबे मार्ग पर हैं, उन्हें शिफ्ट करें और लटकते हुए वायरों को भी व्यवस्थित करायें। सन्तों द्वारा गुदरी चौराहा से कहारवाड़ी के मार्ग पर विशेष व्यवस्था करने की भी बात कही गई। उन्होंने कहा कि यह मार्ग बहुत ही संकरा है। इसलिये व्यवस्था दुरूस्त करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करें। रामघाट पर भी घाट के दोनों ओर व्यापक साफ-सफाई कराने की बात भी सन्त दल ने कही। संयुक्त दल के अवलोकन के प्रारम्भ में सन्त दल ने खाकचौक का सौंदर्यीकरण कार्य कराने को भी कहा। रामघाट से वापसी के दौरान पीपलीनाका रोड पर सन्तों द्वारा मार्ग पर आ रहे गन्दे नाले के पानी को भी अपर आयुक्त नगर निगम को दिखाया गया। उन्होंने अपर आयुक्त नगर निगम से इसका निराकरण करने को भी कहा।
इस दौरान इंदौर से आए संतश्री राधे-राधे बाबा, रामा अखाड़ा दल उज्जैन के महंत डॉ.रामेश्वरदास, महंत बलरामदास, महंत रामचंद्र दास, महंत ज्ञानदास, महंत काशीदास, महंत दिग्विजय दास और नगर निगम उज्जैन के सहायक आयुक्त एवं तकनीकी अधिकारी आदि शामिल थे।

सिंहस्थ में बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने के लिये
11 बैंकों ने दी सहमति
आगामी सिहंस्थ 2016 में श्रद्धालुओं और साधु संतों के लिये बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी। सिंहस्थ क्षेत्र में उपलब्ध कराई जाने वाली बैंकिंग सुविधाओं के लिये अभी तक 11 बैंकों ने सहमति दी है इनमें बैंक ऑफ इंडिया और आई.सी.आई.सी.आई बैंकों से एमओयू भी साईन हो चुके हैं। कलेक्टर कवीन्द्र कियावत के निर्देश पर सिंहस्थ क्षेत्र में बैंकिंग सुविधायें मुहैया कराने की योजना को शीघ्र ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा।
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक बी.एम. जोहरी ने बताया कि सिंहस्थ मेला क्षेत्र में बैंक एटीएम, मोबाईल एटीएम, विस्तार पटल आदि सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी। अभी तक जिन बैंकों ने सहमति दी है उनमें बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ोदा, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, यूको बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक, आई.डी.बी.आई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक एच.डी.एफ.सी बैंक शामिल हैं।
बैंक ऑफ इंडिया तथा आईसीआईसीआई बैंकों ने नगर-निगम उज्जैन के साथ सर्वप्रथम एमओयू साईन किये है। अन्य बैंकों के साथ एमओयू के लिये प्रक्रिया जारी है। मेला क्षेत्र के 16 सेक्टर्स में सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराये जाना प्रस्तावित है। श्री जौहरी ने बताया कि सिंहस्थ के दौरान प्रीपेड डेबिट कार्ड सुविधा उपलब्ध कराई जाने की योजना है। यह सुविधा हर बैंकों के विस्तार पटल पर दी जायेगी। सिंहस्थ में बनाये जाने वाले सैटेलाईट टाऊन जहां बाहर से आने वाले यात्री शहर में प्रवेश करेंगे वहां प्रीपेड कार्ड उपलब्ध कराये जा सकेंगे, जिससे यात्रियों को मेला क्षेत्र भ्रमण में अनावश्यक रूप से केश साथ में नहीं रखना पड़ेगा।
सिंहस्थ के लिये प्रस्तावित बैंकिंग सुविधाओं के तहत लगभग 70 से 75 एटीएम मेला क्षेत्र में रहेंगे। हर एक सेक्टर में कम से कम एक मोबाईल बैंकिंग वेन रहेगी। मेला क्षेत्र में तीन से चार विदेशी मुद्रा विनिमय केन्द्रों की भी जरूरत आंकलित की गई है। अखाड़ों के लिये कैश पिकअप की सुविधा भी मुहैया कराई जायेगी। सिंहस्थ क्षेत्र में बैंकिंग सुविधाओं को उपलब्ध कराने के संबंध में अतिशीघ्र ही बैंकों के नियंत्रक अधिकारियों की बैठक आहूत की जायेगी, जिसमें कार्य योजना को अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds