May 21, 2024

नागालैंड के फर्जी लाइसेंस पर खरीदे पिस्टल-कारतूस, चार गिरफ्तार, एक आरोपी फरार

रतलाम09 सितंबर( इ खबर टुडे) नागालैंड के फर्जी लाइसेंस से पिस्टल और कारतूस खरीदने वाले जिले के हाईप्रोफाइल पांच आरोपियों में से चार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपियों में एक करणी सेना का प्रदेश अध्यक्ष, दो भाजपा नेता, एक इंजीनियर तथा एक शराब ठेकेदार है। आरोपियों ने सन 2018 के विधानसभा चुनाव में थानों पर हथियार जमा करवाए थे।तीन आरोपियों के खिलाफ जिले के थानों में आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं। प्रकरण दर्ज होने के बावजूद लाइसेंस जारी होने पर पुलिस ने जांच की तो पांच आरोपियों में से तीन के लाइसेंस फर्जी निकले और दो लाईसेंस नागालैंड में किसी और नाम से दर्ज थे।

एसपी गौरव तिवारी ने बताया पांच महीने तक चली जांच के बाद आरोपी पांच लाइसेंसी पिस्टल जब्त कर आरोपी राजेंद्र पिता रामचंद्र टांक (50) निवासी दीनदयाल नगर, कमरुद्दीन पिता बरकत अली (47) निवासी डाट की पुल, मकेश पिता शंकरलाल प्रजापत (38) निवासी विद्युत कालोनी जावरा, अविनेंद्रसिंह पिता रघुनाथसिंह भाटी (42) निवासी बेरछा (बिलपांक) को गिरफ्तार किया है। आरोपी जीवनसिंह पिता शेरसिंह राठौड़ (28) निवासी शेरपुर फरार है। आरोपी जीवन के खिलाफ पांच, राजेंद्र के खिलाफ एक, अवनींद्र के खिलाफ 6 प्रकरण दर्ज हैं।

एसपी ने बताया आपराधिक रिकार्ड के बावजूद नागालैंड से पिस्टल का लाइसेंस जारी होने पर एएसपी इंद्रजीत बाकलवार, सुनील पाटीदार तथा जावरा सीएसपी अगम जैन (आईपीएस) की अगुवाई में एसआईटी गठित की।

पुलिस ने जुन्हेबोटो (नागालैंड) जाकर जांच की। जांच में स्पष्ट हुआ कि नागालैंड में जीवनसिंह, और अविनेंद्रसिंह भाटी के लाइसेंस नंबर पर वहीं के निवासी अन्य व्यक्ति का नाम दर्ज है जबकि राजेंद्र, कमरुद्दीन और मुकेश के लाइसेंस का कोई रिकार्ड नहीं है। पूछताछ में आरोपी राजेंद्र, कमरुद्दीन, मुकेश तथा अविनेंद्र ने बताया उन्होंने नागालैंड जाकर अपने लाइसेंस बनवाए जबकि जीवनसिंह ने अविनेंद्र को रुपए देकर लाइसेंस बनवाया।

आरोपियों ने इसी लाइसेंस से हथियार और कारतूस खरीदे। धारा 420, 467, 468, 471 तथा 25,27 आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी राजेंद्र, कमरुद्दीन, मुकेश और अविनेंद्रसिंह को गिरफ्तार किया है। आरोपी जीवनसिंह फरार है।

ये हैं आपराधिक रिकार्ड
एसपी ने ने बताया आरोपी जीवनसिंह के खिलाफ औद्योगिक क्षेत्र जावरा तथा शहर थानों में एक-एक तथा पिपलौदा में तीन प्रकरण, आरोपी राजेंद्र के खिलाफ माणकचौक थाने में एक, अविनेंद्र के खिलाफ स्टेशन रोड थाने में चार तथा औद्योगिक क्षेत्र थाने में दो प्रकरण दर्ज हैं। गिरफ्तार आरोपी कमरुद्दीन से लाइसेंस और 18 कारतूस, राजेंद्र से एक पिस्टल, लाइसेंस और 19 कारतूस, मुकेश से 1 पिस्टल, 17 कारतूस, लाइसेंस, अविनेंद्रसिंह से एक पिस्टल, 11 कारतूस और लाइसेंस जब्त किया है।

इनका सहयोग सराहनीय रहा
सीएसपी अगम जैन, निरीक्षक बी.एल. सोलंकी, राजेंद्र वर्मा, जनकसिंह रावत, एसआई वी.डी. जोशी, प्रतापसिंह भदौरिया, विजय सनस, एएसआई गलसिंह भावेल, प्रधान आरक्षक सुभाष पाटीदार, आरक्षक कमल, कमल नावड़े, कैलाश शर्मा, मुकेश, संजय पाटीदार, कमलेश पाण्डेय।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds