May 19, 2024

नहीं सुधर रहा पाकः लगातार चौथे दिन तोड़ा सीजफायर, मनकोट और चिटी बाकरी में फायरिंग

श्रीनगर,14 मई (इ खबर टुडे )। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह जम्मू-कश्मरी में सीमा पार से लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन करता जा रहा है। आज सुबह भी पाकिस्तान की ओर से रजौरी के मनकोट और चिटी बाकरी सेक्टरों में संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। हालांकि भारतीय सेना भी लगातार इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है। उधर पाकिस्तान की फायरिंग से मनकोट क्षेत्र में 7 ग्रामीण घायल हो गए, जिनका इलाज पास के अस्पताल में किया जा रहा है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही फायरिंग और मोर्टार छोड़े जाने की वजह से नियंत्रण रेखा के पास के सभी इलाकों को खाली कराया गया है। यहां से करीब 1000 लोगों को हटाया गया।

चार दिनों में चौथी बार तोड़ा सीजफायर

पाकिस्तानी सैनिकों ने गत चार दिनों में आज चौथी बार नियंत्रण रेखा से लगे जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में भारी गोलाबारी की। शनिवार को रजौरी के नौशेरा में की गई फायरिंग में दो व्यक्तियों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। इसके कारण वहां से सैकड़ों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए।

अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से शनिवार सुबह शुरू हुई गोलाबारी रात में तेज हो गई। गोलाबारी से राजौरी जिले के नौशेरा और मांजाकोटे सेक्टरों में 42 गांवों और कई रक्षा चौकियों को निशाना बनाया गया। भारतीय सेना ने कहा कि पाकिस्तानी सेना की ओर से बिना उकसावे के छोटे हथियारों और स्वचालित हथियारों तथा 82 एमएम एवं 120 एमएम के मोटार्र से गोलाबारी की गई जिसका वह जोरदार एवं प्रभावी तरीके से जवाब दे रही है।

अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी सुबह सवा सात बजे शुरू हुई। पाकिस्तानी सैनिकों ने राजौरी जिले के नौशेरा स्थित जनगढ़, भवानी और लाम क्षेत्रों को निशाना बनाया। राजौरी के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि नौशेरा इलाके में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी एवं गोलाबारी में दो लोगों की मौत हुई है और तीन अन्य घायल हुए हैं। मृतकों की पहचान 51 वर्षीये तुफैल हुसैन और उनकी 13 वर्षिये रिश्तेदार आसिया बी के तौर पर पर हुई है।  तुफैल की पत्नी जैतून बेगम गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें जम्मू स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज भेजा गया है।

इससे पहले रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने कहा कि भारतीय सेना जोरदार और प्रभावी रूप से जवाब दे रही है। गत तीन दिनों में पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन की यह तीसरी घटना है और अबतक तीन व्यक्तियों की मौत हुई है और छह अन्य जख्मी हुए हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds