May 2, 2024

नए साल पर मोदी ने दिया दिल्ली-एनसीआर को ‘एक्सप्रेसवे’ का तोहफा

नई दिल्ली,31 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग 24 के चौड़ीकरण का उद्घाटन करने के लिए आज नोएडा का दौरा पहुंचे। उन्होंने दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह और महेश शर्मा भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे।

रैली स्थल पर इसका वीडियो डेमो भी दिखाया गया कि किस तरह इसका निर्माण होगा और कैसे लोगों को इसका फायदा होगा। इस वीडियो में पूरी योजना का खाका विस्तार से बताया गया है।
 बदलते वक्त में रफ्तार रूकने वाली नही है
इस मौके पर मोदी ने नोएडा में जनसभा को भी संबोधित किया। मोदी ने कहा कि 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में मेरठ को याद किया जाता है। मेरठ ने गुलामी से मुक्ति का मार्ग दिखाया था। आज दिल्ली से मेरठ का ये हाईवे प्रदूषण से मुक्ति का मार्ग दिखा रहा है। बदलते वक्त में रफ्तार रूकने वाली नही है।
अटली जी  हिंदुस्तान को एक ताकत वाला देश बनाने वाला अभियान चलाया
अटली जी ने दो बातों की शुरू आत की थी। इन्फ्रास्टकचर की दुनिया में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए। पहला, भारत को वैश्विक स्तर पर दुनिया के मुकाबले में लाकर खड़ा करने के लिए योजना। दूसरा, हिंदुस्तान के गांव के जीवन में बदलाव लाने के लिए कनेक्टिविटी देने के लिए योजना का आरंभ। दोनों योजनाएं स्वर्णिम चतुर्भुज एक्सप्रेस हाईवे पूरब से पश्चिम उत्तर से दक्षिण, हिंदुस्तान को एक ताकत वाला देश बनाने वाला अभियान चलाया।
आज गर्व से हिंदुस्तानी कह सकता है, वाजपेयी की योजना के कारण हिंदुस्तान की पहचान दुनिया के समृद्ध देशों की बराबरी में लाकर रख दिया। वाजपेयी जी हिंदुस्तान की गांव की भी चिंता करना चाहते थे। दूसरी बड़ी योजना पीएम ग्राम सड़क योजना। उस योजना से हिंदुस्तान के उन गांवों को पक्की सड़क से जोड़ा जाए ताकि विश्व की बराबरी करने की क्षमता पाए। इन्फ्रा की दुनिया में वाजपेयी ने दो अहम बातें रखीं। बीच में 10 साल का अंतराल चला गया। क्या हुआ, क्या नही हुआ, इसकी चर्चा करने मैं नहीं आया।
लेकिन जो गति अटलजी ने दी थी उसे आगे बढ़ाना है। उस दिशा में बड़ा अभियान इस सरकार ने उठाया है। जब एक शहर को 100 किमी. के रेडियस में अन्य छोटे शहरों के साथ जोड़ा जाता है तो सिर्फ रास्ता नही बनता, उस 100 किमी. के रेडियस के सभी गांव उसी रफ्तार से आगे बढ़ते हैं। ये पूरा अभियान 100 किमी. रेडियस के क्षेत्र का विकास का कारण बनने वाला है। सेटेलाइट टाउनशिप बनने वाली है, मेरठ और दिल्ली तेज गति से जुड़ जाते हैं। मेरठ दिल्ली से भी तेज गति से आगे बढ़ जाता है। इसलिए ये सिर्फ रास्ता नहीं बन रहा है ये विकास का राजमार्ग बन रहा है।
आज 31 दिसंबर है 2015 का अखिरी दिवस। कल 1 जनवरी का प्रारंभ है। नव वर्ष की शुभकामनाएं। अदभुत सौगात देने जा रहे हैं। सरकार ने फैसला किया है जो कल लागू होगा तीसरे और चौथी श्रेणी में सरकारी नौकरी में इंटरव्यू लिए जाते हैं। इंटरव्यू का मतलब है सिफारिश। बड़े व्यक्ति का कुर्ता पकड़कर पहुंचकर, हकदार वंचित रह जाता है। कल 1 जनवरी से 3 और 4 श्रेणी में इंटरव्यू नहीं होगा। करप्शन के खिलाफ लड़ाई का ये अहम कदम है।
मेरिट के आधार पर नौकरी दीजिए
नौजवान को रोजगार में दिक्कतों से मुक्ति दिलाने का अभियान है। सभी राज्य सरकारों से आग्रह है कि भारत सरकार ने श्रेणी 3 और 4 के इंटरव्यू समाप्त किए हैं। आप भी ये परपंरा खत्म कीजिए। मेरिट के आधार पर नौकरी दीजिए। नोएडा वालों को याद नहीं रहता है कि वो उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं। दिल्लीवाले समझते हैं वो भूल जाते हैं। मैं नही भूलता मैं यूपी का एमपी हूं। मै भी यूपी का हूं। इस प्रदेश ने जो मुझे प्यार दिया है वो प्यार नई उर्जा देता है। मैं सीएम से विशेष आग्रह आप भी इंटरव्यू की परंपरा खत्म कर दीजिए।
दिल्ली-मेरठ की दूरी 40-45 मिनट में : गडकरी
वहीं इससे पहले भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी हो रही है। पहला एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे की शुरूआत कुछ दिन पूर्व पीएम ने की है। आज खुशी की बात है। पीएम इस हाइवे के निर्माण की शुरूआत कर रहे हैं। ये सबसे हैवी ट्रैफिक का रोड है। दिल्ली में काम करने वाले लोग इस सड़क से लाखों की संख्या में आते है। आने और जाने में 2-2 घंटे का समय लगता है। निर्माण कार्य पूरे होने के बाद सुबह शाम के 2-2 घंटे बचने वाले हैं। ट्रैफिक सिग्नल हटाकर, दिल्ली मेरठ की दूरी 40-45 मिनट में तय होगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds