June 17, 2024

धर्मांतरण के आरोप में एक धराया

हिंदूवादी संगठनों ने किया हंगामा, आरोपी से पूछताछ

उज्जैन, 25 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। देशभर में छाये धर्मांतरण के मुद्दा शहर में भी गर्मा गया है। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मक्सी रोड स्थित पंवासा में हिन्दूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने एक व्यक्ति पर धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी युवक को अपने साथ थाने ले आये। मौके से बड़ी मात्रा में ईसाई समाज के धार्मिक साहित्य और किताबें बरामद हुई है।
बुधवार की शाम हिन्दूवादी संगठन के कार्यकर्ता मक्सी रोड पंवासा में रहने वाले आकाश सिसौदिया नामक युवक के घर पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने यहां पर जमकर हंगामा किया। उन्होंने आकाश पर बच्चों और बड़ों पर धर्मांतरण करने का आरोप लगाया। जानकारी लगते ही जीवाजीगंज सीएसपी नितेश भार्गव और टीआई ओमप्रकाश मिश्रा दलबल सहित मौके पर पहुंच गये थे। यहां से पुलिस टीम आकाश सिसौदिया को अपने साथ लेकर थाने रवाना हो गई। थाने पर देर रात तक आकाश से पूछताछ जारी रही। वहीं धर्मांतरण के संबंध में प्रकरण दर्ज कराने के लिये कोई भी नहीं पहुंचा था।

25 दिसंबर के पहले करायें धर्मांतरण

आकाश सिसौदिया के घर तलाशी के दौरान पुलिस को धार्मिक ईसाई साहित्य की किताबें मिली हैं। साथ ही यहां से दिल्ली से मिशनरी द्वारा भेजा गया पत्र भी बरामद हुआ है। इस पत्र में उल्लेख है कि 25 दिसंबर क्रिसमस के पूर्व दूसरे समाज के अधिक से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन कर ईसाई धर्म अपनाने के लिये प्रेरित किया जाये। पुलिस इस पत्र की तस्दीक कर रही है। बताया जाता है कि आकाश सिसौदिया ने भी अपना धर्म परिवर्तन किया था। उसके यहां पर बच्चों को ईसाई समाज के साहित्य के ज्ञान देने की बात भी सामने आई है। इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है।

चर्चों पर बढ़ाई सतर्कता

धर्मांतरण का मामला सामने आने के बाद पुलिस विभाग सतर्क हो गया। 25 दिसंबर के पूर्व धर्मांतरण किये जाने वाले पत्र को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधिकारियों ने क्रिसमस के पूर्व देवास रोड स्थित मसीह एवं कैथोलिक चर्च पर अपनी नजर पैनी करते हुए बढ़ी मात्रा में बल तैनात किया। साथ ही यहां के धर्म गुरुओं से भी चर्चा की गई।

You may have missed