May 17, 2024

देश में कोरोना की पहली और दूसरी जांच मुफ्त, इन्हीं से होती है वायरस की पुष्टि

नई दिल्ली, 17 मार्च (इ खबर टुडे )। देश में कोरोना का कहर लोगों को डरा रहा है और दूसरी तरफ इसके इलाज के खर्च की चिंता भी। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि देश के सभी लोगों के लिए कोरोना की पहली और दूसरी जांच मुफ्त होगी। इन दोनों जांच के बाद ही कोरोना की पुष्टि होती है।

इसका मतलब है कि अगर आपको भी सर्दी खांसी है और लगातार बुखार बना हुआ है तो फिर कोरोना वायरस की जांच करवाने में देरी ना करें। इस जांच के लिए आपको किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी। सरकार ने यह कदम कोरोना से डरे हुए लोगों को राहत देने के लिहाज से उठाया है।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से कोरोना से निपटने और उसके प्रसार को रोकने के लिए किए गए उपायों की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा कि कोरोना की जांच के लिए आवश्यक उपकरणों और सुविधाओं की देश में कोई कमी नहीं है।

अभी तक पूरी क्षमता का सिर्फ 10 फीसद का ही इस्तेमाल हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना की पुष्टि के लिए आवश्यक पहली और दूसरी जांच के लिए किसी से भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सभी के लिए यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds