May 3, 2024

देश की आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ का महत्वपूर्ण योगदान

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह नीमच में सीआरपीएफ के स्थापना दिवस समारोह में

नीमच,27 जुलाई(इ खबरटुडे)। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने हर स्थिति में अपने शौर्य, पराक्रम और साहस से देश की जनता की रक्षा कर उनका भरोसा हासिल किया है। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ दुनिया की सबसे बड़ी पेरामिलेट्री फोर्स है, जिसने देश की आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। श्री सिंह आज नीमच में सीआरपीएफ के 76वें स्थापना दिवस को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित थे।

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश में कहीं अशांति हो, प्राकृतिक आपदा आये तो सबसे पहले सीआरपीएफ पहुँचती है। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि दो बटालियन से शुरू हुआ यह बल आज 236 बटालियन में विस्तारित हुआ है। श्री सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के रक्षक दल के रूप में सीआरपीएफ ने अपनी पहचान बनायी है। नक्सलवाद क्षेत्र में हमारे जवान माओवादियों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं, जिसके कारण इस वर्ष नक्सली घटनाओं में 30 फीसदी कमी आई है। उन्होंने कहा कि इस बल के इन्फ्रा-स्ट्रक्चर को मजबूत बनाने और इसके आधुनिकीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बल के 13 हजार 860 आरक्षक को प्रधान आरक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया है। केडर रिव्यू के अलावा आवासीय सुविधाओं के विस्तार और एचआरए बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने सीआरपीएफ को उनके साहसिक कार्यों के लिये बधाई दी।

समारोह में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री सिंह ने परेड की सलामी ली। उन्होंने बल के जवानों को उनके अदम्य साहस, पराक्रम एवं उत्कृष्ट कार्य के लिये पदक एवं ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया। सीआरपीएफ की महिला टुकड़ियों ने परेड में भाग लिया और मोटर साइकिल पर आकर्षक करतब दिखाये। समारोह में सांसद  सुधीर गुप्ता, स्थानीय विधायक एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक प्रकाश मिश्रा उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds