July 8, 2024

दुरूस्थ अंचल की समस्या निराकरण का फोरम हैं जिला योजना समिति – प्रभारी मंत्री

जिला योजना समिति की बैठक आयोजित

रतलाम 17 नवम्बर(इ खबरटुडे)। जिले के विभिन्न अंचलों में भी जो दुरूस्थ अंचल होते हैं उनकी समस्याओं के निराकरण का सबसे अच्छा मंच हैं जिला योजना समिति की बैठक। प्रभारी मंत्री रतलाम एवं राज्य मंत्री मध्यप्रदेष शासन तकनीकी षिक्षा, कौषल विकास (स्व.प्र.) स्कूल षिक्षा एवं श्रम विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री दीपक जोषी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त उद्गार व्यक्त किये।

जिम्मेदारों की जवाबदेही तय करना होगी – जावरा विधायक
जावरा विधायक डाॅ. राजेन्द्र पाण्ड्ेय ने बैठक में शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल पाने के लिये जिम्मेदारी अधिकारियों की जवाबदेही तय करने की जरूरत प्रतिपादित की। आज जिला योजना समिति की बैठक में मध्यप्रदेष पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड, जल संसाधन और उद्यानिकी विभाग के कार्यो पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रभारी मंत्री श्री जोषी के परिवार में गमी हो जाने के कारण उन्हें बैठक से जाना पड़ा। उनके जाने के पश्चात जिले के वरिष्ठ विधायक डाॅ.राजेन्द्र पाण्ड्ेय ने बैठक की अध्यक्षता की।
जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री जोषी ने दिनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत सम्मिलित किये जाने वाले ग्रामों, मजरे, टोलों की सूची विधायकों एवं जिला योजना समिति के सदस्यों को तीन दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देष विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री ओ.पी.मोर्य को दिये। उन्होने जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा जताई कि वे सूची मिलने के बाद अपने क्षेत्र में पता करेगें कि कोई ग्राम में मजरा, टोला छुट तो नहीं रहा है। श्री जोषी ने कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर को निर्देष दिये कि आगामी 15 दिवस में वे जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर कार्य की समीक्षा करंे एवं विद्युत विभाग से संबंधित सभी समस्याओं के समाधान के लिये उचित कार्यवाही करे। बैठक में आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने ग्राम कराड़िया के कचरूलाल अमराजी को राषि जमा करने के बावजुद स्थायी कनेक्षन नहीं मिलने एवं कई क्षेत्रांे में एक वर्ष से अधिक अंतराल के बाद भी सिंगल फेस कनेक्षन बंद होने की समस्या से अवगत कराया। रतलाम संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि प्रभु राठौर ने किसानों को स्थायी विद्युत कनेक्षन नहीं मिल पाने के कारण उन्हें खेती में हो रही दिक्कतों और प्रदेष शासन के द्वारा किसानों को मिलने वाले लाभों से विभाग के कारण वंचित होने संबंधी जानकारी से अवगत कराया।

कलेक्टर ने कराड़िया क्षेत्र संबंधी षिकायत की जाॅच कर एक सप्ताह में करने के साथ ही सुपरवाईजर की कार्यप्रणाली की जाॅच भी करने को कहा है। आलोट विधायक द्वारा बताया गया था कि सुपरवाईजर ने नलजल योजना का कनेक्षन भी काट दिया है। जावरा विधायक डाॅ. पाण्ड्ेय ने अधीक्षण यंत्री से जानना चाहा कि क्या जिले में ट्रांसफार्मरों की कमी हैं, यदि हैं तो वे अपनी विधायक निधि से राषि देने के लिये तैयार है। कलेक्टर ने बताया कि जिले मंे ट्रांसफार्मरों की कोई कमी नही है व्यवस्था को शीघ्र ही दुरूस्थ किया जायेगा। जल संसाधन विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान अध्यक्षता करते हुए जावरा
विधायक ने बंद पड़ी सिंचाई उद्यवन योजनाआंे को प्रारम्भ करने के लिये कार्य योजना बनाने के निर्देष दिये। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री एस.के.मालवी द्वारा बताया गया कि जिले में पूर्व में आठ योजनाएंे संचालित थी जिनमें से चार योजनाओं चम्बल नदी पर असावती एवं मनकामनेष्वर, क्षिप्रा नदी पर कराड़िया एवं माही नदी पर बजरंगगढ़ को पुनः प्रारम्भ किये जाने हेतु प्रस्ताव भेजे गये। बैठक में जिला योजना समिति सदस्य भंवरसिंह परिहार ने अन्य योजनाओ ंको भी चिन्हाकिंत कर शामिल करने का अनुरोध किया। बैठक में चम्बल नदी भारतपुरा क्षेत्र के साथ ही अन्य स्थानों को भी चिन्हित करने के निर्देष दिये।
उद्यानिकी विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष डी.पी.धाकड़ और मंदसौर-जावरा संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चैधरी ने पोली हाउस निर्माण में एजेंसियों के द्वारा अधिक लागत वसुलने की जानकारी दी। समिति द्वारा सर्वसहमति से निर्णय लिया गया कि शासन को सुझावात्मक प्रस्ताव भेजा जायेगा जिसमें शासकीय निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप पोली हाउस निर्माण के लिये जिला स्तर पर टेण्डर प्रक्रिया किये जाने की मांग की जायेगी। इसी प्रकार ड्रीप ईरिगेषन सिस्टम एवं विद्युत मोटरे के संबंध में भी मुद्दे उठाये जाकर मांग की गई। जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने उद्यानिकी विभाग द्वारा दिसम्बर माह मंे लहसन के बीज बारह हजार रूपये में खरीदने जबकि ततसमय आठ हजार रूपये में लहसन की बिक्री होने संबंधी जानकारी देते हुए बैठक में मांग की कि शासन को अप्रत्याक्षित रूप से चार हजार रूपये प्रति क्विटल के मांग से नुकसान पहुॅचाने की जाॅच की जानी चाहिए। बैठक में एवरिया, धमोत्तर एवं षिवगढ़ तालाबों के क्षतिग्रस्त होने और उनसे हितग्राहियों को लाभ नहीं मिलने संबंधी चर्चा भी विस्तार से हुई।

बैठक में बताया गया कि तालाब क्षतिग्रस्त हो गये। जनप्रतिनिधियों के द्वारा अवगत कराने के बाद भी विभागों के द्वारा न तो जिम्मेदारी ली गई और न ही मरम्मत संबंधी कार्य किया गया जिससे अप्रत्याषित रूप से एक ओर जहां शासन को नुकसान पहुॅचा वही दुसरी ओर शासन की मंशा अनुरूप हितग्राहियों को लाभ भी नही मिला। ऐसी स्थिति में इनकी जाॅच करवायी जाकर अधिकारियों की जवाबदेही तय करने एवं दोषियों को दण्डित करने की मांग बैठक में की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जावरा विधायक डाॅ. पाण्ड्ेय ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एम.के.सक्सेना को निर्देषित किया कि वे जिले में पुल-पुलिया या रपटो की आवष्यकता वाले स्थानों को चिन्हाकिंत कर अवगत कराये कि वहा पर इनके निर्माण के लिये क्या और कैसे कार्य किया जा सकता है। उन्होने इस कार्य हेतु सेतू विभाग से समन्वय करने के निर्देष भी दिये।

बैठक में कलेक्टर ने प्रभारी उप संचालक, उद्यानिकी कटारा को विभिन्न योजनान्तर्गत वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 के हितग्राहियों की सूची जनप्रतिनिधियों को सात दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।
सात दिन में नल कूप खनन की अनुमति मिलेगी कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने बैठक में बताया कि नियमानुसार जिन क्षेत्रों में नल कूप खनन की अनुमति दी जा सकती हैं वहां दूरभाष क्रमांक 07412-270416 पर फोन करने पर ही सात दिवस में अनुमति प्रदान की जायेगी। यदि अनुमति नहीं दी जा सकती हैं तो भी कारणों से संबंधितों को अवगत कराया जायेगा। इन सात दिनों में सभी आवष्यक परीक्षण कराये जाकर यथासम्भव तरीके से शीघ्रता से अनुमति प्रदान की जायेगी। उन्होने कहा कि जिला स्तर से इसकी माॅनिटरिंग भी की जायेगी।

बैठक में जिला पंचायत के अध्यक्ष प्रमेष मईड़ा ने जिले में तिरूपति बोरवेल्स, लक्ष्मी बोरवेल्स एवं अन्यों के द्वारा अनुमति प्रदान कराये जाने के नाम पर रिष्वत लेकर नल कूप खनन संबंधी जानकारी से अवगत कराया। बैठक में रतलाम शहर विधायक चेतन्य काष्यप, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि राजेष परमार, जिला योजना समिति के सदस्य बजरंग पुरोहित, अषोक जैन लाला, श्रीमती चांदनी रितेष जैन अन्य सदस्यगण, पुलिस अधीक्षक अविनाष शर्मा, पी.आई.यु. के कार्यपालन यंत्री गिरिजेष शर्मा, जिला योजना अधिकारी बी.के.पाटीदार व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You may have missed