May 5, 2024

दिल्ली में केजरीवाल के बयानों की महत्ता नहीं:डा. हर्षवर्धन

कैन्द्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन ने पत्रकारों से चर्चा में कहा

रतलाम,,20 जून(इ खबरटुडे)। कैन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौधोगिकी तथा भू-विज्ञान मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के बयानों को कोई गंभीरता से नहीं लेता। आप मध्य प्रदेश में है, इसलिए उनके बयानों को गंभीरता से ले रहे होगें। पिछले दो वर्षो में कैन्द्र सरकार ने काफी अच्छे कार्य किए है, यही कारण है कि देश की अर्थव्यवस्था फिर से अपने पैरो पर खड़ी हो गई है।
कैन्द्रीय मंत्री डां. हर्षवर्धन अपने रतलाम दौरे के अवसर पर सोमवार को स्थानीय रांगोली सभागृह में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। पत्रकारों द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जबानी हमला करने और पंजाब चुनाव में आप पार्टी से मिलने वाली चुनौती के प्रश्न पर उक्त बात कही। उन्होने कहा कि भाजपा आम जनता और अपने कार्यो को गंभीरता से लेती है।
कैन्द्र सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के सबंध में डां. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दो वर्ष के शासन् में देश की अर्थव्यवस्था को पक्षाधात से बाहर निकालकर मजबूती प्रदान की है। पूर्ववर्ती सरकार में प्रतिदिन बड़े घोटाले सामने आ रहे थे । दो वर्ष में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार की मिसाल कायम हुई है । आर्थिक शक्ति के रूप में भारत के कदम मजबूती से आगे बढ़ रहे है। पिछले दो वर्षो में विदेशी निवेश कई गुना बढा है। उनका कहना था की अर्थव्यवस्था पटरी पर लोट आई है । दो वर्ष में सूखे के दौर के बावजूद डीजीपी ग्रोथ बड़ी है । कैन्द्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा की कोल माइंस और इसप्रेक्टम नीलामी की पारदर्शी प्रक्रिया से देश के खजाने को बड़ा फायदा पहुचंाया गया है । उन्होंने जनधन योजना सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनकल्याण की सरकार की वचनबध्दता को दोहराया । उन्होंने कहा की श्री मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने देश के लोगो से आव्हान किया और करोडो लोगो ने गैस सब्सिडी का त्याग किया । उस त्याग के परिणाम में 5 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिल सका । साढे 8लाख करोड़ रुपया किसानो के हित में बजट प्रावधान रखने वाली यह पहली सरकार है । मौसम के बारे में किसानो को एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जा रही है । लाख नोजवानो को स्किल्ड डेव्हलपमेंट योजना के माध्यम से तकनिकी शिक्षा देकर उन्हें स्वावलंबी बनाया गया है । छोटे व्यवसायियों के लिए ऋण की योजनाओ को सुगम बनाया गया है । देश के ग्रामीण क्षेत्रो को हाइवे से जोड़ा जा रहा है ।स्पेस क्षेत्र में हो रहे कार्यों के साथ विज्ञान और प्रोधोगिकी के क्षेत्र में हो रहे कार्यो और विभिन्न सफलताओ का जिक्र करते हुए उन्होंने स्टार्ट अप योजना का हवाला दिया । डॉ हर्षवर्धन ने कहा की भारत से योग्यताओं का पलायन होता था । आज प्रतिभाएं और वैज्ञानिक देश में पुन: लौटकर काम कर रहे है । पत्रकारों के सवालो के जवाब में उन्होंने कहा की सूखे के हालातो पर राज्यों के साथ चर्चा कर सरकार ने तत्काल मदद की है । आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन और सुब्रमण्यम स्वामी विवाद पर उन्होंने कहा की डॉ स्वामी के व्यक्तिगत विचार है । रघुराम राजन के साथ सरकार का अच्छा रिश्ता रहा है । यह पद देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक है ।जीएसटी बिल पर कांग्रेस के रवैये को दुर्भाग्यजनक बताते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा की इससे देश का नुक्सान हो रहा है । कांग्रेस सिर्फ राजनीति के लिए नकारात्मक भूमिका निभा रही है । पत्रकारों से चर्चा के अवसर पर शहर विधायक चेतन्य काश्यप, महापौर डा. सुनिता यार्दे भी मौजुद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds