May 8, 2024

ज्ञान, भक्ति एवं कर्म मार्ग पर चलकर जनता की सेवा करना हैं- श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम में संत श्री सतपाल महाराज का स्वागत किया

सद्भावना सम्मेलन को मुख्यमंत्री ने किया सम्बोधित

रतलाम 04 जून (इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि मानव जीवन महत्वपूर्ण हैं परन्तु कठिन भी है। माया मोह से निकलकर सदमार्ग पर चलने की प्रेरणा संतो ंके सांनिध्य में मिलती है। जीवन में तीन मार्ग ज्ञान मार्ग हमें सदमार्ग पर चलने की प्रेरणा देता हैं, भक्ति मार्ग हमें ईश्वर की भक्ति में लीन होने की प्रेरणा देता हैं तो कर्म मार्ग हमें मेहनत व ईमानदारी से काम करने की प्रेरणा देता है जिसके लिये जो काम निर्धारित हैं वह पूरी ईमानदारी एवं मेहनत से लोगों की सेवा करें।उक्त विचार शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को रतलाम में मानव सेवा उत्थान समिति द्वारा आयोजित सद्भावना सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कही।मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने संत सतपाल महाराजजी को ज्ञान, भक्ति एवं कर्म मार्ग का त्रिवेणी संगम बताते हुए कहा कि 02 जुलाई को नर्मदा के दोनों तटों पर छह करोड़ पौधा रोपण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम खेती को लाभ का ध्ंाधा बनाने का भी प्रयास कर रहे है। उन्होने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। सब की चिंता की जायेगी। उन्होने कहा कि किसानों का प्याज आठ रूपये किलो के भाव से सरकार खरीदेगी। किसानों को मण्डीयों में उनकी उपज का जितना सम्भव हो सकेगा, उतना नगद भुगतान किया जावेगा बाकी आरटीजीएस के माध्यम से किया जायेगा।
सद्भावना सम्मेलन में सुप्रसिद्ध संत श्री सतपाल महाराज ने श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान नर्मदा और श्रिप्रा की सेवा में जुटे हुए है। उन्होने कहा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिये जल का संरक्षण एवं संवर्धन करें। नदियों को लुप्त होने से बचायें। अध्यात्म एवं योग का प्रचार होगा तो देश विश्व गुरू बनेगा। संत श्री सतपाल महाराज ने नदियों को बचाने के लिये चलाये जा रहे नर्मदा सेवा यात्रा अभियान की सराहना करते हुए कहा कि हमें जैविक खेती की और भी ध्यान देना होगा। पर्यावरण संरक्षण के इस अभियान में हमारे सभी भक्त एक-एक पौधा अवश्य लगायेगे और नदी संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देगें।
प्रारम्भ में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने संत सतपाल महाराज का पुष्पाहार पहनाकर स्वागत किया। समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री एवं म.प्र.शासन तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्व.प्र.) स्कूल शिक्षा, श्रम विभाग दीपक जोशी, जावरा-मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप, मध्यप्रदेश वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्ड्ेय ने भी संत सतपाल महाराज का स्वागत किया। नंदकिशोर शर्मा एवं भगवानसिंह पंवार ने मंचासीन अतिथियों का पुष्पाहारों से स्वागत किया। मानव उत्थान सेवा समिति की और से अतिथियों को बेच लगाकर स्वागत किया गया।
इस मौके कुमारी अक्षिता मालवीय एवं समुह ने देश भक्ति गीत ‘‘एक तेरा नाम हैं साचा’’ की प्रस्तुति दी। कंचन ग्रुप होशागाबाद के दल ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं की थीम पर सराहनीय प्रस्तुति दी। उनके द्वारा प्रस्तुत औरी चिरईया, नन्ही चिरईया, आंगना में फिर से आना रे’’ ने श्रोताओें को बेटी बचाओं , बेटी पढ़ाओं के बारे में सोचने पर विवश कर दिया। इस अवसर पर संत श्री सतपाल महाराज के प्रवचन को हजारों श्रद्धालुओं ने श्रवण किया। कार्यक्र में सम्भागायुक्त एम.बी.ओझा, आईजी वी.मधुकुमार, कलेक्टर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, पुलिस अधीक्षक अमीतसिंह, सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण, अधिकारी, कर्मचारी एवं हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds