July 3, 2024

जिले के 9722 किसानों को 14 करोड 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित,जिला स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित

 रतलाम,16 अप्रैल(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत जिले के 9722 किसानों को 14 करोड 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। जिला स्तरीय किसान सम्मेलन एवं प्रोत्साहन राशि प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम महु-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण पर आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि शाजापुर में आयोजित राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन को मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया जिसका एलईडी के माध्यम से उपस्थित किसानों ने लाभ लिया। समारोह के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार)  लालसिंह आर्य, जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक जैन चौटाला, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष प्रकाश भगोरा, कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक अमितसिंह, उपसंचालक कृषि, जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा आदि थे।

राज्यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) लालसिंह आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान किसानों के हितों का पूरा ध्यान रख रहे हैं। किसानों की समस्या का समाधान मुख्यमंत्री ही कर सकते हैं। आज किसानों को सम्मान और ताकत मिलने से उनके चेहरे पर चमक आई है। आपने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैंकों में जन-धन खाते खुलवाकर गरीबों और किसानों के खाते में पैसा जमा करवाकर कमीशनखोरी खत्म कर दी है। आपने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को 1 लाख रुपये का ऋण देती है तो बदले में किसानो को 10 प्रतिशत कम अर्थात् 90 हजार रूपए वापस करना हैं।

श्री आर्य ने कहा कि प्रदेश मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि प्रदेश के किसान मजबूत बने। कमजोर किसानों का सहारा बनना ही प्रदेश के मुखिया का लक्ष्य है। आपने कहा कि मध्यप्रदेश को कर्मण पुरस्कार प्राप्त होना अपने आप में अनूठा है। कर्मण अवार्ड मिलने से प्रदेश का मुखिया ही नहीं बल्कि प्रदेश का किसान भी सम्मानित हुआ है।

जावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि दलितों, गरीबो तथा पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अच्छे कार्य किए हैं और आगे भी करेंगे। कृषकों के लिए जो पूरे देश में नहीं हुआ, वो मध्यप्रदेश सरकार ने कर दिखाया। आज प्रदेश के किसानों का समृद्ध करने के लिए 0 प्रतिशत  पर ऋण दिया जा रहा है, जो देश के अन्य प्रदेशों में नहीं दिया जाता।

सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। आज जो कार्यक्रम आयोजित हुआ है उससे निश्चित ही किसान लाभान्वित होंगे और आगे भी प्रदेश सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे।

ग्रामीण विधायक  मथुरालाल डामर ने कहा कि पूर्व समय में किसान बहुत लाचार था। जनरेटर चलाकर किसान अपनी फसल का आधा दाम डीजल में खत्म कर देता था। प्रदेश सरकार ने किसानों का दुःख समझा और प्रदेश में बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित कर किसानों को जनरेटरे से मुक्ति दिलवाई। आपने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र कनेरी, उमराल, सिमलावदा, एरिया आदि क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री ने 5 डेम बनाने की स्वीकृति दी है।

महापौर डा. सुनीता यार्दे ने कहा कि किसानों के बिना जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। हम सभी किसानों की बदौलत ही जीते हैं। आप प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उठाए। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को बीमारों राज्य की श्रेणी से निकालकर विकसित राज्य की पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया, यह निश्चित ही सौभाग्य की बात है।

स्वागत उद्बोधन देते हुए कलेक्टर श्रीमती रूचिका चैहान ने बताया कि जिले के 9722 किसानों को 14 करोड़ 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई है। आपने कहा कि मुख्यमंत्री की योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने के लिए शासन-प्रशासन पूर्ण रूप से सजग है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के साथ ही पर प्रादेशिक टीवी चैनल, सभी एफएम चैनल तथा सोश्यल मीडिया पर भी किया गया।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत किया गया। अतिथियों में कृषकों का सम्मान साफा एवं तिलक से किया। अतिथियों ने ग्राम रीछा तहसील आलोट के कृषक गोविन्द सिंह पिता उमराव सिंह को प्रोत्साहन राशि 3 लाख 20 हजार 600 रुपये का प्रमाण पत्र सौपा। इसी तरह ग्राम रीछा के बापूलाल पिता रामाजी को 1 लाख 15 हजार 200 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम आलोट के ज्ञानचंद पिता चांदमल बांठिया को 1 लाख 26 हजार 900 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम चिकलिया के समरथ पिता राजाराम जाट को 1 लाख 12 हजार 800 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम रिंगनिया के पन्नालाल पिता शांतिलाल पाटीदार को 1 लाख 15 हजार 906 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम धामेड़ी के श्याम सुंदर पिता नंदराम पाटीदार को 1 लाख 10 हजार 452 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम बाजनखेड़ा के हीरालाल पिता भेरूलाल को 1 लाख 10 हजार 192 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम बिरजारूण्डी के मोहन पिता दौलत सिंह को 65500 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम बड़ौदा के मदनसिंह पिता दौलनसिंह को 40500 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम दाबड़ी के जगदीश पिता सत्यनारायण खटाना को 1 लाख 23 हजार 100 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम धामेड़ी के अंबा प्रसाद पिता देवराम को 1 लाख 9 हजार 800 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम धामेड़ी के ही समरथ पिता पृथ्वीराज पाटीदार को 80700 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम रोला के मांगीलाल पिता फुलचंद पाटीदार को 1 लाख 20 हजार 300 रुपये का प्रमाण पत्र, ग्राम डोडियाना के रघुवीर सिंह पिता धनसिंह को 93700 रुपये का प्रमाण पत्र तथा जावरा के अम्बाराम पिता भागीरथ को 1 लाख 21 हजाररुपये का प्रमाण पत्र सौपा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि कृषकगण, पत्रकारगण तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने तथा आभार जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा ने माना।

You may have missed