May 20, 2024

जन सुनवाई मेें कलेक्टर ने मौके पर समस्याओं का निराकरण किया

रतलाम,01 अगस्त(इ खबरटुडे)।कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आवेदकों की समस्याऐं सुनी और समस्याओं को सुनकर विभागीय अधिकारियों को सभाकक्ष में ही समस्याऐं हल करने के निर्देश दिये। आवेदन प्राप्त होने पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारी को बुलाया। आवेदक के सामने समस्या की वस्तु स्थिति जानी और मौके पर ही निराकरण किया।

परिपक्वता राशि नहीं मिल रहीं
ग्राम पिपलीपाड़ा बिरमावल की निवासी गंगाबाई डामर पति शंकरलाल डामर ने बताया कि आरोग्य धनवर्षा डेवलपर्स एण्ड अलाईड के कहने पर उन्होने पॉच हजार रूपये की राशि जमा कराई थी। कम्पनी के द्वारा छः वर्ष बाद परिपक्वता राशि के रूप में इक्कीस हजार रूपये देने का वादा किया गया था किन्तु कम्पनी वाले राशि नहीं दे रहे है। मामले में कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

बेटा बहू मकान खाली नहीं कर रहें हैं
मदनसिंह पिता इन्दुसिंह निवासी शक्ति नगर रतलाम ने बताया कि उन्होने अपना मकान पैसों की आवश्यकता के कारण निर्मला पति विजेन्द्र को बेच दिया किन्तु मकान में उनका बेटा राजेन्द्र और बहू कृष्णा साथ में रहते है और अब बेटा और बहू मकान खाली करने को तैयार नहीं है जबकि मकान खरीदने वाले मकान पर कब्जा चाहते है। कलेक्टर ने मामले में एसडीएम रतलाम को निराकरण करने के निर्देश दिये है।

मूर्ति की दूकान अन्यत्र ले जाने की मांग
उमेश जोशी ग्राम बंजली ने बताया कि रतलाम में राम मंदिर से लेकर सज्जन मिल चौराहे तक धार्मिक अवसरों के लिये मूर्ति बेचने का कार्य किया जाता है। मूर्ति बेचने के कारण मार्ग का ट्राफिक बाधित हो जाता है। इसलिये मूर्ति बेचने वाले को अस्सी फीट रोड़ के स्थान पर दूकान लगाने के लिये निर्देशित किया जाये। कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये है।

साहब गॉव में बिजली नहीं हैं
ग्राम सालरापाड़ा के लक्ष्मण डोडियार ने शिकायत की कि जून महिने से बिजली की डी.पी. बंद पड़ी है। इसके कारण गॉव में बच्चों की पढ़ाई पर बुरा आसर पड रहा है। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित उपयंत्री म.प्र.प.वि.वि.क.लि. को विद्युत व्यवस्था बहाल करने के निर्देश दिये है।

अक्टूबर 2016 का वेतन नहीं मिला
नरेन्द्र महावर पिता लक्ष्मण महावर निवासी पी.एन.टी.कॉलोनी ने बताया कि वे नगर निगम के अधीन उद्यानिकी विभाग में दैनिक वेतन भोगी के रूप में कार्यरत हैं। उनका विगत अक्टूबर 2016 का वेतन अब तक प्राप्त नहीं हुआ है और वह अपना अटैचमेंट उद्यानिकी विभाग में कराना चाहते है। मामले में कलेक्टर ने संज्ञान लेकर नगर निगम आयुक्त को नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा है।

होस्टल वार्डन दे रही प्रताड़ना
पोस्ट मेट्रिक छात्रावास आनंद कॉलोनी में रह रही छात्राऐं कलेक्टर के पास वार्डन श्रीमती वंदना वर्मा की शिकायत लेकर पहुॅची। छात्राओं ने बताया कि वार्डन खाने-पीने नहीं दे रही है। उनके द्वारा हमें डराया -धमकाया जा रहा है। वार्डन ने धमकी दी हैं कि अगर मेरी शिकायत की तो आप छात्राओं के नाम होस्टल से निरस्त कर दिये जायेगें। होस्टल में पिछले आठ दिन से पानी की मोटर खराब हैं। छात्राओं ने बताया कि वंदना वर्मा के अतिरिक्त उपासना नामक अन्य कर्मचारी भी होस्टल में आकर हम विद्यार्थियों को डराती-धमकाती है। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

14 साल भी नगर निगम को हस्तांतरित नहीं हुई कॉलोनी
सुरभि परिसर कॉलोनी के रहवासियों ने बताया कि सुरभि परिसर का विकास हुए 14 साल से अधिक का समय हो चूका है किन्तु कॉलोनी अब भी नगर निगम को हस्तांतरित नहीं हुई है जिसके कारण नगर निगम द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ नागरिकों को नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

साहब मेरे बेटा-बेटी मुझे दिला दों
दुर्गा पिता गोविन्दजी ग्राम बखतपुरा थाना शिवगढ़ ने बताया कि उनकी शादी राकेश पिता मानसिंग ग्राम कुआझागर थाना शिवगढ़ के साथ हुई थी किन्तु पति के बार-बार दहेज मांगने के कारण उन्होने घर छोड़ दिया है और पति ने अब दूसरी शादी कर ली है। आवेदिका ने अपनी नौ वर्षीय पुत्री और पॉच वर्षीय पुत्र को दिये जाने का आवेदन किया है। आवेदक ने अपनी शिकायत मंे बेटा-बेटी को जान का खतरा होना बताया है। कलेक्टर ने एसडीएम सैलाना को मामले की पड़ताल कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

उपरोक्त के साथ-साथ भूमि बटवारा, नामांतरण, सीमाकंन, पेंशन, आवास योजना, भूमि पट्टा, आंगनवाडी कार्यकर्ता की नियुक्ति की जॉच इत्यादि शिकायतें प्राप्त हुई। सभी शिकायतों में उचित निराकरण के लिये विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds