June 5, 2024

जनसुनवाई में जन ने खुलकर सुनाई आपबीती

कलेक्टर ने निराकरण की पहल की

रतलाम 20 मई (इ खबरटुडे)।निर्वाचन के चलते लम्बे समय बाद आज यहां आयोजित जनसुनवाई में आए 62 लोगों ने कलेक्टर डा.संजय गोयल को खुलकर अपनी व्यथा सुनाई। कलेक्टर डा.गोयल ने जनसुनवाई में आए प्रत्येक व्यक्ति की बात धैर्यपूर्वक सुनी और तत्काल उचित आदेश व निर्देश जारी किए। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर एस.के.मिश्रा एवं श्री आर.के.नागराज तथा एसडीएम सुनील कुमार झा भी मौजूद थे।
 परेशान सेवानिवृत्त पर्यवेक्षक को राहत
    

महिला एवं बाल विकास विभाग की सेवानिवृत्त पर्यवेक्षक श्रीमती मोहन तिवारी ने कलेक्टर डा.संजय गोयल के समक्ष अपनी पीड़ा बयान की।उन्होंने बताया कि 31जुलाई 2013 को सेवानिवृत्त होने के बाद से आज तक बारम्बार अनुरोधों के बावजूद उन्हें ग्रेज्यूटी एवं भविष्य निधि की राशि प्राप्त नहीं हो सकी हैं। पेंशन प्रकरण का अंतिम निराकरण भी नहीं किया गया है। श्रीमती तिवारी ने देय भुगतानों की 18 लाख रूपए से अधिक की राशि दिलाई जाने का आग्रह किया। कलेक्टर ने तत्काल संबंधित प्रभारी अधिकारी को एक सप्ताह में सभी जरूरी कार्यवाही पूरी कर दावों का भुगतान सुनिश्चित करने के आदेश दिए।

कलेक्टर ने सीधे पंचायत सचिव से की बात

जिले की तहसील रावटी की ग्राम पंचायत अमरपुरा की निवासी श्रीमती रतनबाई ने भी अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कलेक्टर को बताया कि अक्टूबर 2012 में पति की मृत्यु होने के बाद से लगातार कोशिशों के बावजूद उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल नहीं हो सका है। इस पर कलेक्टर डा. गोयल ने तत्काल संबंधित ग्राम पंचायत सचिव को टेलिफोन लगवाकर उनसे सीधे बात की। कलेक्टर ने पंचायत सचिव को तत्काल मामले में जरूरी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत दी कि वे प्रार्थी को किसी भी प्रकार से तंग न करें। मधुर लहजे में बात करते हुए कलेक्टर ने अचानक कहा कि पुन:शिकायत आने पर वे अपनी नौकरी गई समझें।

बात तो प्यार से करें

मछली पालन विभाग से रिटायर हुए भृत्य मोहनलाल ने रिटायरमेन्ट के डेढ़ साल बीतने के बावजूद प्राविडेंट फन्ड तथा अन्य स्वत्वों का भुगतान नहीं होने की शिकायत की।कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान ही टेलिफोन पर इस मामले में तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए।उन्होंने क्लेम के भुगतान के सिलसिले में रिटायर्ड कर्मचारी से बेहूदा ढंग से बातचीत करने को लेकर सख्त ऐतराज जताते हुए संबंधित अधिकारी को सचेत किया कि कम से कम बात तो प्यार से करना सीखें।

अन्य शिकायतों पर भी कार्यवाही के निर्देश

    जनसुनवाई के दौरान रतलाम नगर के भू-माफियाओं व्दारा शासकीय सम्पत्ति पर अतिक्रमण कर हड़पने की शिकायत भी सामने आई।इस बारे में जरूरी पड़ताल के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने महिला को अश्लील एसएमएस और गलत प्रकार के फोन आने की शिकायत के बारे में संबंधित थाना प्रभारी को आवश्यक कार्यवाही के लिए शिकायत भेजी जाने के निर्देश दिए।ग्राम मून्दड़ी की निवासी बदुड़ी नामक भूमिहीन महिला को शासन व्दारा अनुदान में भूमि देने के बावजूद भूमि पर कब्जा नहीं मिलने के मामले में कलेक्टर ने जनसुनवाई में मौजूद एसडीएम श्री सुनील कुमार झा को मामले की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।जनसुनवाई में जावरा की पार्वती,यामिनी सोनी सहित अन्य अनेक आवेदनों पर जरूरी कार्यवाही के लिए कलेक्टर ने हिदायत दी। गोपाल व्दारा की गई शिकायत के सिलसिले में कलेक्टर ने एसडीएम श्री झा को निर्देशित किया कि जमीनी विवाद में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए जाएं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds