May 18, 2024

जनभागीदारी से माऊखेड़ी में नवीन पेयजल योजना बनेगी – कलेक्टर

????????????????????????????????????

निर्माण कार्यो का अवलोकन किया कलेक्टर ने

रतलाम ,01सितम्बर (इ खबर टुडे)।कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज जन संवाद कार्यक्रम अंतर्गत पिपलौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत माऊखेड़ी में भ्रमण के दौरान विभिन्न निर्माण कार्यो का अवलोकन कर आवष्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होने ग्रामीणांे को सम्बोधित करते हुए उनकी सहमति मिलने पर ग्राम पंचायत में आबादी अनुसार नवीन पेयजल टंकी, जल स्त्रोत एवं घरांे में नलों के कनेक्शन देने के लिये आवश्यक कार्य योजना सात दिवस में तैयार करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिये। उन्होने बताया कि अस्सी लाख रूपये में नवीन नलजल योजना तैयार हो जायेगी जिसमें ग्रामीणों केा जनसहभागिता में मात्र ढाई लाख रूपये की राशि जमा करनी होगी।

जन संवाद कार्यक्रम के पूर्व कलेक्टर ने शांतिलाल कारूलाल के कपिलधारा कूप के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। इसके पष्चात उन्होने क्लस्टर भवन, आरोग्य केन्द्र, कमलसिंह के खेत से दिलीप के घर तक सीसी रोड़ और प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत रमेषचंद्र चतुर्भुज के निर्माणाधीन मकान का अवलोकन किया। उन्होने रमेषचंद्र के घर के बाहर की नाली के निर्माण के लिये भी ग्रामीणों से चर्चा कर आष्वस्त किया कि यदि वे जनभागीदारी से नाली निर्माण के इच्छुक हैं तो उन्हें जनभागीदारी के अंतर्गत पचास प्रतिषत राशि उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर ने जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों ने पेयजल के लिये निर्मित 1989 की टंकी जो की जर्जर हो चूकी हैं को गिराने और उसके स्थान पर नवीन टंकी बनवाये जाने का आग्रह किया।
कलेक्टर के द्वारा जनभागीदारी से नलजल योजना के संचालन के लिये चर्चा करने पर ग्रामीणों ने सहमति व्यक्त की कि वे आवष्यक तीन प्रतिषत की राशि ढाई लाख रूपये जमा कराने को तैयार है। श्रीमती सुन्द्रियाल ने पी.एच.ई. के कार्यपालन यंत्री के.पी.वर्मा को सात सितम्बर तक नलजल योजना के प्राक्कलन तैयार करने एवं 15 सितम्बर तक गाॅव वालों को राशि एकत्रित करने के निर्देष दिये है। उन्होने कहा हैं कि यदि राशि एकत्रित हो जायेगी तो पुरानी टंकी को पीएचई के द्वारा टंकी को गिराया जाकर नवीन पेयजल टंकी का कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।
उचित मूल्य की दूकानों पर संदिग्ध पात्रताधारियों की सूची चस्पा करें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आज ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिन पात्रताधारियों के द्वारा अपने आधार कार्ड की जानकारी राषन की उचित मूल्य की दुकानों पर प्रदाय नहीं की गई है। वे तत्काल वहा जाकर जानकारी दुकान संचालक को उपलब्ध कराये। उन्होने बताया कि जिन्हें खाद्यान्न नहीं मिल रहा हैं वे दूकान संचालक से सम्पर्क कर आधार संबंधित जानकारी उपलब्ध कराये।

कलेक्टर ने दूरभाष पर आपूर्ति अधिकारी आर.सी.जांगड़े को निर्देषित किया कि समस्त उचित मूल्य की दूकानों पर संदिग्ध पात्रताधारियों की सूचियाॅ चस्पा की जाये ताकि ग्रामीणजन जिन्हंे लाभ नहीं मिल रहा हैं वे दूकान पर जाकर अपना नाम देख सके और सूची में नाम होने पर अपने आधार संबंधी जानकारी संचालक को प्रदान कर सकें। बगैर आधार की जानकारी के संदिग्ध पात्रताधारियों को राशन उपलब्ध नहीं कराया जायेगा।

सीएमएचओ और महिला बाल विकास संयुक्त जाॅच करेगें
जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों के द्वारा माऊखेड़ी में पदस्थ एएनएम भगवती पड़ियार के कार्य व्यवहार की शिकायत की जाकर उसको वहा से हटाने की मांग की गई। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. प्रभाकर ननावरे और सहायक संचालक महिला बाल विकास विभाग अंकिता पण्ड्या को संयुक्त रूप से शिकायत की जाॅच कर आवष्यक कार्यवाही करने को निर्देषित किया है। कलेक्टर ने कहा हैं कि जाॅच के दौरान एएनएम के द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अब तक किये गये कार्यो संबंधी दस्तावेजों का सत्यापन आवष्यक रूप से किया जाये।

छात्र अच्छे से पढ़ाई करे और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल द्वारा आंगनवाड़ी के अवलोकन के दौरान आंगनवाड़ी के बाहर नौ वीं का छात्र दीपक मिला। कलेक्टर ने दीपक को स्कूल में जाने की सलाह दी। उन्होने आंगनवाड़ी कार्यालय के बाहर अधिकारियों के लिखे गये नामों को पढ़ने को कहा। छात्र दीपक हिन्दी में लिखे गये नामों को भी ठीक से नहीं पढ़ पाया। कलेक्टर ने जन संवाद कार्यक्रम में मौजूद सभी बच्चों को अपने विद्यालय में जाकर ठीक से पढ़ाई करने के निर्देष दिये ताकि वे आगे जाकर अपना, अपने परिवार का, अपने गाॅव का और जिले का नाम रोषन कर सकें।

जन संवाद कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेष मिश्रा ने ग्रामीणों को स्वच्छता संबंधी शपथ दिलायी। इसके साथ ही सीईओ जिला पंचायत व अन्य जिला अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की महत्वपूर्ण जानकारियों से ग्रामीणो ंको अवगत कराया। विभाग प्रमुखों ने मौके पर ही लोगों की जिज्ञासाओं को आवष्यक प्रत्युत्तर देकर शांत किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक जावरा रूघनाथ आंजना, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती चांदनी रितेश जैन, सरपंच भगवानसिंह मानसिंह, एसडीएम शिराली जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिनेष वर्मा, तहसीलदार प्रीति भिसे व अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds