July 3, 2024

छत्तीसगढ़ में ‘आयुष्मान भारत’ योजना लॉन्च, PM मोदी बोले- आज अति पिछड़ा पीएम है तो बाबा साहब की देन

बीजापुर,14 अप्रैल(इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया. उन्होंने बस्तर इंटरनेट योजना के पहले चरण का भी शुभारंभ किया जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र के सात जिलों में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के 40,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को बिछाया जाएगा. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं बीजापुर की धरती से जैनसी की शहादत को नमन करता हूं. मैं इस महान धरती के वीर सपूतों और बेटियों को नमन करता हूं. इस धरती पर आज भी शौर्य और पराक्रम की गाथा लिखी जा रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और छोड़ दिए गए समुदायों की चेतना असल मायने में आज जागी है, यह सब बाबा साहेब की ही देन है. उन्होंने कहा कि पिछड़े समुदाय से आने वाला शख्स अगर आज देश का नेतृत्व कर रहा है, प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाल रहा है यह सब कुछ बाबा साहेब की ही देन है.

बीजापुर की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी को 70 साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी यह जिले पिछड़े हुए है, लेकिन इसमें उनकी कोई गलती नहीं है. लोगों को आगे बढ़ने और प्रेरणा देने के लिए पीएम मोदी ने अपने भाषण में कई जगह पर बाबा साहेब का जिक्र किया. आंबेडकर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, पुराने रास्तों से नई मंजिल नहीं होगी हासिल, पर इसके लिए हमें खुद को आगे बढ़ाने का प्रयास करना होगा.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत 1.5 लाख गांवों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे, ताकि गरीब और निम्म आय वालों को भी सही और समय पर इलाज मिल सके. पीएम मोदी ने कहा, सिर्फ इलाज नहीं, बीमारी को पकड़ने का भी संकल्प.बस्तर नेट परियोजना के माध्यम से 6 जिलों में लगभग 400 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया गया है. इस नेटवर्क से छत्तीसगढ़ में रहने और काम करने वालों की आय में इजाफा होगा.

You may have missed