May 20, 2024

चौबीस घण्टों में जिले में पांच इंच बारिश,नदी नाले उफान पर,बाढ जैसे हालात,कई गांवों का सम्पर्क कटा,नदी में बह गई मोटर साइकिल,लबालब हुआ ढोलावाड

रतलाम,30 अगस्त (इ खबरटुडे)। शनिवार दोपहर से शुरु हुई बारिश रात भर जारी रही। पिछले चौबीस घण्टों में जिले में औसत पांच इंच से कुछ अधिक बारिश हुई। जिले के पिपलौदा और सैलाना में बारिश का आंकडा आठ इंच पार कर कर गया। झमाझम बारिश से जिले में बाढ जैसे हालात पैदा हो गए है। नदी नाले उफान पर है,कई गांवों का सम्पर्क कट गया है। रावटी में एक मोटर साइकिल के नदी में बह जाने की खबर है। रतलाम शहर के भी कुछ निचले इलाकों में पानी भरने की खबर है। प्रमुख जलस्त्रोत ढोलावाड जलाशय भी लबालब भर चुका है।
जिले के अलग अलग स्थानों से मिल रही सूचनाओं के मुताबिक,रतलाम तहसील के करमदी,मांगरोल,होमगार्ड कालोनी आदि में नदी और नालों पर बनी रपटें और पुल पुलियाओं पर पानी बह रहा है। रास्ते बन्द हो गए हैं। बाजना में तेलनी और कलमी रपटें,पिपलौदा में मचून,परपट कमलाखेडा,हतनारा बोरवाना,सैलाना में सरवन की रपट इत्यादि पानी के कारण बन्द हो गई है। इसी प्रकार रिंगनोद में असावती का सम्पर्क कट गया है। रावटी क्षेत्र में बीती शाम एक मोटर साइकिल नदी में बह गई। हांलाकि मोटर साइकिल सवार को बचा लिया गया है।

जिले में पांच इंच बारिश

मौसम विभाग के आंकडों के मुताबिक सुबह आठ बजे समाप्त हुए पिछले चौबीस घण्टों में सर्वाधिक बारिश पिपलौदा और सैलाना में दर्ज की गई। पिपलौदा और सैलाना में आठ-आठ इंच बारिश दर्ज की गई,जबकि रतलाम,जावरा और ताल में चौबीस घण्टो में पांच इंच बारिश रेकार्ड की गई। आलोट में चार इंच बारिश हुई,जबकि सबसे कम वर्षा रावटी में दर्ज की गई। रावटी में रात भर में तीन इंच बारिश हुई।

पिछले वर्ष की तुलना में कम है बारिश

पिछले चौबीस घण्टों मे जबर्दस्त बारिश होने के बावजूद वर्षा का आंकडा पिछले वर्ष की तुलना में कम है। मौसम विभाग के मुताबिक रतलाम में अब तक कुल बत्तीस इंच बारिश हो चुकी है,जो पिछले वर्ष की तुलना में दस इंच कम है। इसी प्रकारआलोट में अब तक कुल 29 इंच वर्षा हुई है,जो पिछले वर्ष की तुलना में 21 इंच कम है।जावरा में अब तक कुल 33 इंच वर्षा हुई है,जो पिछले वर्ष की तुलना में तेरह इंच कम है। ताल में कुल 33 इंच वर्षा हुई है,जो कि पिछले वर्ष की तुलना में16 इंच कम है। पिपलौदा में कुल वर्षा 30 इंच है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में सात इंच कम है। रावटी में अब तक कुल वर्षा38 इंच बारिश हुई है,जो कि गत वर्ष की तुलना में 13 इंच कम है। इसी प्रकार सैलाना में अब तक कुल वर्षा 43 इंच बारिश दर्ज की गई है,जो कि गत वर्ष की तुलना में एक इंच कम है। जिले में केवल बाजना क्षेत्र ऐसा है जहां गत वर्ष की तुलना में अधिक वर्षा हुई है। बाजना में अब तक कुल 44 इंच वर्षा हो चुकी है,जो गत वर्ष की तुलना में 8 इंच अधिक है। पूरे जिले का औसत देखा जाए तो जिले में कुल वर्षा 35 इंच हुई है,जो गत वर्ष की तुलना में 9 इंच कम है।

ढोलावाड जलाशय लबालब

रतलाम का प्रमुख पेयजल स्त्रोत ढोलावाड जलाशय अपनी क्षमता तक लबालब भर चुका है। ढोलावाड प्रभारी एसके मिश्रा के मुताबिक सरोज सरोवर ढोलावाड का जलभराव स्तर 395 मीटर है और बीती रात हुई तेज बारिश के बाद यह 394.70 मीटर तक भर चुका है। 395 मीटर से अधिक जलभराव के बाद बान्ध के गेट खोले जाते है। ढोलावाड जलाशय के पूरा भर जाने से अब रतलाम के लिए पेयजल की कोई कमी नहीं आएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds