April 29, 2024

चुनाव के दौरान गड़बड़ी रोकने के पुख्ता बंदोबस्त

95 सेक्टर आफिसर्स तैनात,फ्लार्इंग स्क्वाड और सर्वेलेंस टीम सक्रिय

रतलाम 1 नवम्बर / जिले में विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए प्रशासन ने पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए हैं। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए 95 सेक्टर आफिसर्स के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट,फ्लार्इंग स्क्वाड और सुरक्षा बल तैनात किए गए है।
कलेक्टर राजीव दुबे ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में माईक्रो आब्जर्वर्स भी तैनात किए गए हैं और ऐसे सभी क्षेत्रों में सुरक्षा का व्यापक बंदोबस्त किया गया है। माईक्रो आब्जर्वर्स लगातार संवेदनशील क्षेत्रों पर नजर रखेंगे और नियमित रूप से अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। मतदाताओं को प्रलोभन देने या उन पर दबाव बनाने की कोशिशों की निगरानी के लिए स्टेट सर्वेलेंस टीमों को ड¬ूटी पर लगाया गया है।
श्री दुबे ने बताया कि सीमावर्ती प्रतापगढ़,बांसवाड़ा व झालावाड़ जिलों के कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की गई है और निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उनका पूरा सहयोग प्राप्त होना सुनिश्चित किया गया। सीमावर्ती क्षेत्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में कार्यवाही के लिए फ्लार्इंग स्क्वाड जिले के विभिन्न अंचलों का लगातार भ्रमण कर रही है। महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी के इंतजाम भी किए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि वल्नरेबल पॉकेट्स की लगातार निगरानी सुनिश्चित की जा रही है और इन स्थानों पर भारी सुरक्षा बंदोबस्त किया जा रहा है। उम्मीदवारों या राजनैतिक दलों व्दारा आयोजित सभा,जुलूस या अन्य प्रचार के कार्यक्रमों में होने वाले व्यय की निगरानी स्वयं संबंधित जनपद के सीईओ करेंगे। सेक्टर आफिसर्स और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को आपस में सतत समन्वय व संवाद कायम रखने के निर्देश दिए गए हैं। वे किसी भी आपात् स्थिति में तत्काल कार्यवाही करेंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे ने निर्देश दिए हैं कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों को बेहद गंभीरता से लिया जाएगा और विहित प्रावधानों के मुताबिक सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसी प्रकार मतदाताओं को प्रलोभन देने या उन पर किसी प्रकार का दबाव डालने के मामलों में भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds