May 16, 2024

हर्षोल्लास से मनी धन्वन्तरि जयन्ती

रतलाम,1 नवंबर (इ खबरटुडे)। धनतेरस के मौके पर स्वास्थ्य और चिकित्सा के आराध्यदेव धन्वन्तरि की जयन्ती बडा रामद्वारा में हर्षोल्लास से मनाई गई। समारोह में वरिष्ठ समाजसेवी ब्रजमोहन झालानी,पूर्व सिविल सर्जन डॉ.केसी पाठक व महन्त श्री गोपालदास जी महाराज विशेष रुप से उपस्थित थे।
इस अवसर पर आयोजित गरिमामय समारोह को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी ब्रजमोहन झालानी ने कहा कि भगवान धन्वन्तरि को स्मरण करना हमें स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना सिखाता है। उन्होने मानवमात्र को निरोगी और सुखी रहने की शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए सफल आयोजन के लिए रामद्वारा के महन्त श्री गोपालदास जी का आभार व्यक्त किया। पूर्व सिविल सर्जन डॉ.केसी पाठक ने कहा कि मानव शरीर को विभिन्न रोग और व्याधियां कष्ट देती है। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ मन आवश्यक है। डॉ.पाठक ने कहा कि आज तीन बीमारियां ब्लड प्रेशर,डायबिटीज और कैंसर का सर्वाधिक फैलाव हो रहा है। इनमें से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का तो सीधा सम्बन्ध मन से है। ये बीमारियां चिन्ता और तनाव के कारण उत्पन्न होती है। इसलिए यह जरुरी है कि शरीर के स्वास्थ्य के साथ साथ मन के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाए। उन्होने धन्वन्तरि जयन्ती के अवसर पर सभी उपस्थित जनों को निरोगी रहने की शुभकामनाएं दी।
प्रारंभ में रामद्वारा के महन्त श्री गोपालदास जी व उनके शिष्य पुष्पराज रामस्नेही ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने भगवान धन्वन्तरि के चित्र पर पुष्प अर्पित कर धन्वन्तरि की पूजा की। इस मौके पर पूर्व सीएमएचओ डॉ.एमएल गुप्ता,समाजसेवी माधव काकानी,पार्षद गोविन्द काकानी,प्राकृतिक चिकित्सक श्रीमती किरण कटारिया सहित चिकित्सा क्षेत्र से जुडे अनेक लोग उपस्थित थे।dhnv2

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds