May 18, 2024

ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान 14 अप्रैल से

रतलाम 01 अप्रैल(इ खबरटुडे)।”ग्राम उदय से भारत उदय अभियान” आयोजन के संबंध में मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन की अध्यक्षता में आज सायं 4 बजे वीडियों कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई।

 कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य रूप से दो घटक सम्मिलित किये गये है। प्रथम घटक में नामांतरण, बटवारा, सीमाकंन तथा महिला स्वास्थ्य शिविर जैसी गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है, वही द्वितीय घटक के रूप में ग्राम संसद आयोजित की जायेगी।
ग्राम संसद के कुल पॉच सत्र आयोजित किये जाना है। जिसमें प्रथम सत्र दिनांक 14 अप्रैल को आयोजित किया जायेगा जबकि 15 अप्रैल से 30 मई के बीच ग्राम संसद के तीन सत्रों का आयोजन कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के समन्वय के आधार पर किया जायेगा। ग्राम संसद का अंतिम सत्र माह मई के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम का शुभारम्भ महू में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयंति के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा किया जायेगा। ज्ञातव्य हैं कि कार्यक्रम के शुभारम्भ से पूर्व माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों से कार्यक्रम के संबंध में वीडियों क्रांफे्रंस भी आयोजित की जायेगी।
इस प्रकार कार्यक्रम के विषय में विभिन्न सुझाव भी लिये जायेगी। ग्राम उदय अभियान में शहरी क्षेत्रों को अभियान से मुक्त रखा गया है। महिला स्वास्थ्य शिविर दिनांक 11 अप्रैल से 31 मई तक आयोजित किये जाने है। इन शिविरों में गर्भवती एवं धात्रीमाताओं को सेवा देने के साथ-साथ बांझपन, कैंसर रोग, डाईबिटिज से ग्रसित माताओं को भी रोशनी क्लेनीक में सेवा दी जायेगी। महिला स्वास्थ्य शिविर हेतु जिला स्तरीय बैठक स्वास्थ विभाग द्वारा आज सम्पन्न कर ली गई है। अभियान के दौरान स्व-सहायता समूह की महिलाओं का भी राज्य स्तरीय सम्मेलन किये जाने की योजना है। अभियान में विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में पट्टा वितरण, छात्रवृत्ति, पेंशन, विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ-साथ हितग्राही मूलक योजनाओं का मौके पर ही निराकरण किया जायेगा।
अभियान हेतु ग्राम स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये जायेगे। इन नोडल अधिकारियों को सम्भाग स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अधिकारियों के द्वारा प्रशिक्षित किया जायेगा। कलेक्टर ने वीडियों क्रांफ्रेंस के उपरांत विभिन्न विभागीय अधिकारियों से उनके द्वारा किये जा रहे कार्य की प्रगति भी संज्ञान में ली।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds