September 21, 2024

ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी चुल्हे के धुएॅ से मुक्ति

आलोट के एक हजार हितग्राहियों को गैस कनेक्शन का मिला लाभ

रतलाम,19 जून (इ खबरटुडे)। थावरचंद्र गेहलोत केन्द्रीय मंत्री सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्रालय भारत शासन ने आज अम्बेडकर भवन परीसर आलोट में आयोजित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कार्यक्रम अंतर्गत महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरण किये। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयीजी के सरकार के समय सरकार द्वारा गैस कनेक्शन सुलभता से प्रदान करने के लिये कार्य प्रारम्भ किया गया था। उज्जवला योजना का प्रारम्भ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तरप्रदेश के बलिया जिले के 1 मई 2016 को किया गया था।
उज्जवला योजना के माध्यम से सरकार ने बीपीएल महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान कर सौगात दी है। पारसचंद्र जैन ने कहा कि उज्जवला योजना से गॉव में चुल्हा फुकने की प्रथा से महिलाओं को मुक्ति मिलेगी। मध्यप्रदेश सरकार कृषकों की आमदनी आगामी पॉच सालों में दुगुनी किये जाने के लिये प्रयासरत है। खेती का रकबा जहा पहले आठ लाख हेक्टेयर था वही अब सरकार के प्रयासों से बढ़कर 32 लाख हेक्टेयर हो गया है। आगामी दो साल में सरकार इसे पचास लाख हेक्टेयर तक करने के लिये कृत संकल्प है।
कार्यक्रम में सांसद उज्जैन – आलोट डॉ. चिंतामण मालवीय ने कहा कि सरकार ने क्रिमीलेयर के लोगों से गैंस पर सब्सीडी छोड़ने का आहवान किया था। इस पर भारत वर्ष में लगभग एक करोड़ व्यक्तियों द्वारा सब्सीडी न लेने का फैसला किया। इस सब्सीडी से प्राप्त राशि के माध्यम से उज्जवला योजनान्तर्गत बीपीएल कार्डधारी महिलाओं को गैंस कनेक्शन प्रदान किये जा रहे है। इस प्रकार भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने माता, बहनों के लिये सार्थक प्रयास किये है। इस प्रकार सबके सहयोग से सबके विकास की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा कल्याण जीवन बीमा योजना एवं अन्य बीमा योजनाओं के माध्यम से जनहित में प्रयास किये जा रहे है।
विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र आलोट में तीन हजार हितग्राहियों को गैस कनेक्शन दिये जाने का लक्ष्य है। इसमें एक हजार कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही अब तक कर ली गई है। शीघ्र ही सभी पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन आवंटित कर दिये जायेगे।
कार्यक्रम में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि हमारे परिवेश में महिलाओं का अधिकांश समय लकड़ी और पानी की जदोजहद में बित जाता हैं किन्तु उज्जवला योजना से उनका समय बचेगा और इसका उपयोग वे अपने विकास के लिये कर सकेगे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए भारत गैस एजेंसी (दक्षिणेश्वरी गैस एजेंसी) के नंदन जैन एवं अतुल मोडगरे ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि बीपीएल परिवार की महिलाओं के लिये यह योजना चलायी जा रही है। योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को चुल्हा एवं पहली बार भरने वाले सिलेण्डर की गैस की किमत इस प्रकार लगभग एक हजार छः सौ रूपये का भुगतान करना होता है किन्तु जो हितग्राही एक हजार छः सौ रूपये का भुगतान नहीं कर पाते हैं उन्हें गैस कनेक्शन रियायती लोन पर दिया जायेगा। गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिये हितग्राही को अपना आधार कार्ड जनधन खाता, दो फोटो एवं बीपीएल राशन कार्ड की छायाप्रति जमा कराना होती है। किसी भी प्रकार की गैंस लिकेज आदि की समस्या होने पर 1906 टोल फ्री नम्बर पर सुचना देकर सहायता प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का सम्मान किया गयाा। 10वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली विद्यार्थी जेनब बोहरा, साक्षी शर्मा, अपेक्षा सेठिया, माधव शर्मा,पायल पिता विक्रम, हिमांशी सेठिया आदि का सम्मान किया गया एवं 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी में दिप्ती पिता नरेन्द्र सोनी, प्रतिभा पिता संतोष पाटीदार, महिमा पिता अशोक, गरिमा पिता देवेश काला आदि का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में विधायक महिदपुर, कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा, अध्यक्ष जिला पंचायत प्रमेश मईड़ा, विधायक नागदा तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

You may have missed