May 18, 2024

गुड गवर्नेंस के लिए जरुरी है डिजिटल टेक्नोलॉजी : पीएम मोदी

गांधीनगर,07 अक्टूबर(ई खबर टुडे)।पीएम मोदी दो दिनों के गुजरात दौरे पर हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने गांधीनगर आईआईटी में थे। जहां उन्होंने युवा छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास में युवाओं की भागीदार जरुरी है।

ऐसे में युवाओं को देश को डिजिटल बनाने में मदद करनी चाहिए
देश के शहरों के साथ गांवों के विकास पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के बीच टेक्नोलॉजी की वजह से डिजिटल डिवाइड पैदा नहीं होना चाहिए। इसमें युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

गुजरात की इकलौती फोरेंसिक सांइस युनिवर्सिटी तथा आईआईटीई, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल इंस्टीट्यूशन की स्थापना की है। जिससे युवा पढ़कर विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं।

युवाओं को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश में संयुक्त परिवार का चलन कम हो रहा है। ऐसे में बच्चों की देखभाल करना बड़ी चुनौती है। इसमें चिल्ड्रेन युनिवर्सिटी का योगदान अहम है। वहीं पीएम मोदी ने गांधीनगर आईआईटी में बोलते हुए नेशनल लॉ युनिवर्सिटी तथा पुलिस युनिवर्सिटी के स्थापना का उल्लेख किया और इसेदेश के विकास में मील का पत्थर बताया।

फोरेंसिक साइंस, क्राइम साइंस के शिक्षा पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी पढ़ाई करने से युवाओं को अपने करियर में दक्षता मिलेगी। तकनीक पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक एेसी होनी चाहिए जो कि यूजर फ्रेंडली हो, जिससे लोगों के बीच डिजिटल डिवाईड न पैदा हो।

तकनीक लोगों की सहायता वाली होनी चाहिए जो कि उनके दिन प्रतिदिन के कार्यों को आसान बनाए। पीएम ने कहा कि सौर उर्जा के जरिये लोगों को कुकिंग को बढावा देना चाहिए । इससे नवीनीकृत उर्जा को बढ़ावा मिलेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds