May 2, 2024

गणतंत्र दिवस पर गरिमामय समारोह संपन्न

कलेक्टर ने फहराया तिरंगा

रतलाम 26 जनवरी (इ खबरटुडे)। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज यहां जिला मुख्यालय पर भव्य एवं गरिमामय समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर राजीव दुबे ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण के बाद श्री दुबे ने पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक के साथ खुली सफेद जिप्सी में परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री दुबे ने मुख्यमंत्रीजी के संदेश का वाचन किया। उन्होंने हर्षोल्लास के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे भी आकाश में छोड़े। इस मौके पर सशस्त्र बलों ने राष्ट्रपति की जयकार के नारे लगाए एवं पुलिस बैण्ड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई। सशस्त्र बलों ने हर्ष फायर भी किए।
समारोह में सशस्त्र बलों,एन.सी.सी. तथा स्काउट एवं गाइड की टुकडि़यों ने शानदार मार्च पास्ट किया।मार्चपास्ट का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक आनंद घूंघरवाल ने किया। मुख्य अतिथि श्री दुबे ने मार्च पास्ट के बाद परेड कमाण्डर्स से परिचय भी प्राप्त किया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित भी किया। इसके बाद विभिन्न शासकीय विभागों व्दारा अपने कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर केन्द्रित झांकियाँ भी निकाली गर्इं। इनमें स्वास्थ्य,पंजीयन,जल संसाधन,महिला एवं बाल विकास,उद्यानिकी,पंचायत एवं सामाजिक न्याय,मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण,कृषि विभाग,उद्योग विभाग,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,पशु चिकित्सा,जिला पंचायत, आदिवासी विकास विभाग,मछली पालन तथा जिला शिक्षा केन्द्र की झांकियाँ शामिल थी। इस अवसर पर जिला स्तरीय स्काउट एंड गाइड रैली को हरी झण्डी दिखाकर नगर-भ्रमण के लिए रवाना किया गया।
समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने चित्ताकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शासकीय नवीन कन्या उ.मा.वि.एवं शा.महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उ.मा.वि. की छात्राओं ने मार्शल आट्र्स का शानदार प्रदर्शन किया। सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों ने बेटी बचाओ अभियान की थीम पर आधारित नृत्य-गीत प्रस्तुत किया। मॉर्निंग स्टार हाईस्कूल की विविधवर्णी परिधानों में सजी छात्राओं ने अलग-अलग समूह में मनोरम नृत्य प्रस्तुत किया और दर्शकों की तालियाँ बटोरीं। आदिवासी विकास विभाग की अंग्रेजी आश्रम शाला के बच्चों ने ईद,दीपावली और होली के त्यौहारों से जुड़े गीतों के साथ देशभक्ति के तरानों से सजी प्रस्तुति में नृत्य-गीत पेश किए। गीत के बोल क्रमश: बदलते गए और सुर के साथ बदलती रही rtmrdayनृत्य पर थिरकती छात्राओं की लय-ताल। तिरंगे के तीन रंगों को सुशोभित करते वस्त्र पहने गुजराती समाज स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुति दी। रतलाम पब्लिक स्कूल के बच्चों ने अपनी प्रस्तुति में भारत की स्वतंत्रता के लिए हुए संघर्ष का नृत्यगीत के माध्यम से चित्रण किया।इस प्रस्तुति में देश की स्वतंत्रता के लिए हुए संघर्ष में महात्मा गांधी के अद्वितीय योगदान को भी याद किया गया। जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग व्दारा मलखम्भ का प्रदर्शन किया। जबर्दस्त संतुलन,अप्रतिम साहस और कठोर अभ्यास के बलबूते बच्चों ने मलखम्भ पर असम्भव आकृतियों का निर्माण किया और दर्शकों का दिल जीता। इन बच्चों ने राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त जिला मलखम्भ प्रशिक्षक जितेन्द्र धूलिया के निर्देशन में अपना अद्वितीय कौशल प्रस्तुत किया।
झांकी प्रदर्शन में आदिवासी विकास विभाग को प्रथम,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को द्वितीय तथा स्वास्थ्य विभाग को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रम में न्यू मॉर्निंग स्टार स्कूल को पहला, रतलाम पब्लिक स्कूल को दूसरा तथा सरस्वती शिशु मंदिर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। विजेता स्कूलों के बच्चों को मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री दुबे ने पुरस्कृत किया। छात्राओं व्दारा मार्शल आट्र्स की प्रस्तुति एवं मलखम्भ पर प्रस्तुति देने वाले बच्चों को प्रोत्साहन पुरस्कार दिए गए।
मार्चपास्ट ग्रुप ए में जिला पुलिस बल द्वितीय की प्लाटून को पहला और एस.ए.एफ. 24 वीं बटालियन डी कंपनी को दूसरा स्थान मिला। इसी प्रकार ग्रुप बी में एनसीसी सीनियर डिवीजन बिग गल्र्स शासकीय कन्या महाविद्यालय रतलाम को प्रथम तथा एनसीसी सीनियर डिवीजन बॉयज कला एवं विज्ञान महाविद्यालय को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।ग्रुप सी में एनसीसी जूनियर बालक उ.मा.वि.क्रमांक-एक माणकचौक को पहला स्थान तथा एनसीसी जूनियर बालिका सेन्ट जोसेफ कान्वेन्ट सीनियर सेकेण्डरी स्कूल को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।
मुख्य अतिथि श्री दुबे ने मार्चपास्ट,सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं झांकी प्रदर्शन के विजेताओं को पुरस्कृत किया।साथ ही गत विधानसभा निर्वाचन के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार प्रशंसनीय कार्य के लिए पुलिस अधिकारी भी पुरस्कृत किए गए। आदर्श ग्राम पंचायत पुरस्कार योजना के अन्तर्गत आलोट जनपद की ग्राम पंचायत मजनपुर को एक लाख रूपए का पुरस्कार दिया गया।
समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री ओमप्रकाश शर्मा एवं अन्य न्यायाधीश,सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,अपर कलेक्टर निर्मल उपाध्याय तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। इनके अलावा रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप,जावरा विधायक डा.राजेन्द्र पाण्डेय,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पाटीदार, महापौर शैलेन्द्र डागा तथा बजरंग पुरोहित भी समारोह में मौजूद थे। समारोह में बड़ी संख्या में दर्शक एवं स्कूली बच्चे भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds