May 20, 2024

खुले में शौच मुक्त कराये गॉव को तब करेगें स्वल्पाहार – कलेक्टर

सुजलाना में कलेक्टर ने बच्चों को पढ़ाया

रतलाम 26 अगस्त(इ खबरटुडे)।‘‘मिल बाचे मध्यप्रदेश’’ कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने माध्यमिक विद्यालय सुजलाना के बच्चों को एक घण्टे पढ़ाया। एक घण्टे की क्लास के दौरान कलेक्टर ने बच्चों से उनके पाठ पढ़वाये। गणित के सवाल हल करवाये। बच्चों की कुशलता और विषय पर पकड़ का आकलन किया। स्कूल में पढ़ाई के बाद उन्होने पढ़ाई में कमजोर छः बच्चों के लिये अतिरिक्त कक्षा लगवाकर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

प्रभारी अधिकारी जिला शिक्षा केन्द्र ऋषि कुमार त्रिपाठी को विद्यालय में अतिथि शिक्षक लगवाकर बच्चों को पढ़वाने की बात कही। कलेक्टर ने अध्ययनरत बच्चों को मध्यप्रदेश पर्यटन संबंधित पुस्तक प्रदान की और बच्चों को सामान्य ज्ञान पर विशेष ध्यान देने को कहा। पढ़ाई से पहले विद्यालय में राष्ट्रगान के साथ बच्चों ने मध्यप्रदेश गान गाया।
कलेक्टर ने विद्यालय के भवन का निरीक्षण किया। वहा उपस्थित जनप्रतिनिधियांे से कक्षा मंे डायस के लिये सहयोग राशि तथा शासन की और से जनभागीदारी मद से राशि प्रदान करने संबंधी कार्यवाही के निर्देश दिये।

ग्राम के जनप्रतिनिधियों तथा स्टाफ ने कलेक्टर से स्वल्पहार का आग्रह किया तो कलेक्टर ने कहा कि जब तक गॉव में एक भी व्यक्ति खुले में शौच करता हैं तब तक संबंधित ग्राम में स्वल्पाहार ग्रहण नहीं करेगी। मालूम हो कि रतलाम जिले में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने अब तक किसी भी गॉव में स्वल्पाहार नहीं किया हैं उन्होने हर बार स्पष्ट किया कि जब तक पंचायतें खुले में शौच से मुक्त नहीं होगी वे संबंधित गॉव मंे स्वल्पाहार नहीं करेगी। कलेक्टर ने विद्यालय प्रागंण में पौधारोपण कार्य किया तथा कहा कि लगाये गये पौधों की पूरी देखभाल करें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds