May 17, 2024

खुब पढ़ो-खुब पढ़ो, अनन्त आकाश में उड़ान भरों – मुख्यमंत्री श्री चैहान

स्कूल की घंटी बजाकर, स्कूल चले हम अभियान का शुभारम्भ

रतलाम\जावरा ,15 जून (इ खबरटुडे)। शहीद भगतसिंह काॅलेज प्रांगण में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति ने संकल्प लिया कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजेगें। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने सभी को जावरा में ‘‘स्कूल चले हम अभियान 2017’’ के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शपथपूर्वक संकल्प दिलाया। श्री चैहान ने अपने सम्बोधन मंे नौ-निहालों व देश के भावी भविष्य को उज्जवल व स्वर्णीम बनाने के वाहक विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद न्यौछावर कर अपेक्षा की कि खुब पढ़े, खुब बढ़े।
बच्चे अनंत आकाश में उड़ान भरें। माननीय मुख्यमंत्री ने रतलाम जिले के शिक्षकों और विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा के परिणामों में अव्वल जिला बनाने के लिये बधाई और शुभाकमानाऐं प्रेषित की। शिक्षकों के समर्पण और परिश्रम के लिये उन्होने सार्वजनिक रूप से सभी शिक्षकों का अभिनंदन किया। प्रवीण्य सूची में राज्य स्तर पर जिले का नाम गौरवान्वित करने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने ‘‘स्कूल चले हम अभियान 2017’’का शुभारम्भ ध्वज फहराकर एवं स्कूल की घंटी बजाकर किया।

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने रतलाम जिले के वासियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को जिले को नम्बर वन बनाने के लिये अपनी बधाई देते हुए कहा कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा देते जाये, शिक्षकों को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। उन्होने अपने सम्बोधन में बच्चों से पुछा कि सबसे जरूरी क्या है? सबसे जरूरी ज्ञान हैं तो ज्ञान प्राप्ति के लिये शिक्षा आवश्यक है। अच्छी पढ़ाई करने के लिये प्रातः जल्दी उठना चाहिए। अच्छे नागरिक बनने के लिये सच बोलना चाहिए। गुरूजनों का सम्मान करना चाहिए। उपरोक्त बाते माननीय मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से मंच से ही वार्तालाप करते हुए कही। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रत्येक बच्चा स्कूल जाये इसके लिये सभी को अपनी सहभागिता करनी होगी। उन्होने उपस्थित जनों से बच्चों को स्कूल भेजने के लिये प्रेरक बनने की अपील की। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रेरक बनकर वे स्कूल में बच्चों के साथ समय बितायें और उस विद्यालय में अच्छी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये माहौल तैयार करते हुए निरंतर निगरानी करें जिससे कि विद्यार्थी बेहतर परिणामों के साथ योग्य नागरिक बने।
12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाकर उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने वालों की फीस सरकार भरेगी
कक्षा पहली से 12वीं तक की किताबें निःशुल्क मिलेगीं

माननीय मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार नई स्कीम प्रारम्भ करने जा रही हैं जिसके अंतर्गत 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी बच्चों को उच्च शिक्षा के लिये अब फीस की चिंता समाप्त होने जा रही है। उन्होने कहा कि मेडिकल काॅलेज, इंजिनियरिंग काॅलेज या अन्य किसी संस्थान में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार के द्वारा भरी जावेगी। श्री चैहान ने कहा कि वे पैसों और सुविधाओं के अभाव में प्रदेश के बच्चों की आॅखों के सपनों को टूटने नहीं देगें। उन्होने विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि वे अपने जीवन और दिनचर्या का नियमन करें। श्री चैहान ने स्वामी विवेकानंद के सुत्र वाक्य ‘‘उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रूकों नहीं’’ से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आव्हान किया।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि पढ़ाई में पैसा कभी भी बाधक नहीं बनेगा। उन्होने कहा कि कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को अब पुस्तकें नहीं खरीदना पड़ेगी। उन्हें पुस्तके निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी। श्री चैहान ने विद्यार्थियांे को पढ़ाई में प्रोत्साहन देने के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा अब तक चलाये जा रहे महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमांे निःशुल्क साईकिल, गणवेश, पुस्तकें, छात्रवृत्ति वितरण इत्यादि की भी जानकारी दी। उन्होने कहा कि शिक्षा को ग्रहण करने में किसी के साथ भी किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जायेगा।

‘‘स्कूल चले हम’’ अभियान का नया ‘‘लोगो’’ लांच
म्ुख्यमंत्री श्री चैहान ने समारोहपूर्वक आज जावरा में आयोजित ‘‘स्कूल चले हम’ नये लोगो को लांच किया गया। ‘‘लोगो’’ में छात्र-छात्रा के अतिरिक्त पालकों को भी सम्मिलित करते हुए प्रदर्शित किया गया है। शिक्षा सभी का अधिकार है। बच्चांे के साथ ही पालकों की भी जिम्मेदारी हैं कि वे बच्चों को उनके अधिकार दिलाने में अपनी शत प्रतिशत सहभागिता, पूर्ण जागरूकता के साथ करें। ‘‘लोगो’’ के संबंध में आशय संबंधी जानकारी सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दिप्ती गौड़ मुखर्जी ने दी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds