May 20, 2024

खाद्य सुरक्षा कानून को बदलने प्रधानमंत्री से आग्रह किया जायेगा

जिला आधारित योजनाएँ बनेंगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान आओ बनायें मध्यप्रदेश यात्रा के दौरान धार में

भोपाल23 जनवरी(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि वे भारत सरकार द्वारा बनाये गये खाद्य सुरक्षा कानून में बदलाव की प्रधानमंत्री से माँग करेंगे। इस कानून के प्रावधानों से व्यापारियों को असुविधा हो रही है। वे आग्रह करेंगे कि जिन प्रावधानों से व्यापारियों को कठिनाई हो रही है, उन्हें कानून से हटाया जाये। मुख्यमंत्री आज धार में ‘आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश” यात्रा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 53 करोड़ 23 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं में 5,260 हितग्राही को 35 करोड़ 31 लाख रुपये की सामग्री और चेक वितरित भी किये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों की विकास योजनाएँ अब भोपाल में नहीं बनेंगी। जिला मुख्यालयों पर पंचायतें बुलाकर ये योजनाएँ निर्धारित होंगी। लोगों को रोटी, कपड़ा और मकान के साथ ही पढ़ाई-लिखाई और इलाज की सुविधा सुनिश्चित करवाई जायेगी। साथ ही मीडियाकर्मियों के कल्याण के लिये आवश्यक कदम उठाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के आर्थिक विकास को गति देने और रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिये लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जा रहा है। व्यापार की उन्नति के लिये व्यापार उन्नयन बोर्ड का गठन किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अति वृष्टि और प्राकृतिक आपदा के कारण सोयाबीन की फसलें प्रभावित हुई हैं। प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिये 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने धार जिले के सरदारपुर में हाल ही में हुई ओला वृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत देने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के चहुँमुखी विकास और मध्यप्रदेश को नया स्वरूप देने के लिये समाज के सभी वर्ग के लोगों को मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कोई नया शराब कारखाना या दुकान नहीं खोली जायेगी। शराब की अवैध बिक्री पर प्रभावी रोक लगाई जायेगी। अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत और लापरवाह कर्मचारियों को दण्डित किया जायेगा। उन्होंने लोगों से वृक्षारोपण करने, पानी का समुचित उपयोग करने, बिजली का पूरा सदुपयोग करने, गाँव को नशामुक्त बनाने, बच्चों को स्कूल भेजने तथा महिलाओं का सम्मान करने की अपील की। उन्होंने उपस्थित जन-समुदाय को ‘आओ बनायें मध्यप्रदेश” का सामूहिक संकल्प भी दिलवाया।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती नीना वर्मा, सांसद और विधायक, अन्य जन-प्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभाग द्वारा लगाई गई हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds