May 17, 2024

कोरोना: अपनी करतूतों को लेकर फिर घिरा चीन, डोनाल्ड ट्रंप ने UN में सुनाई खरी-खरी

वॉशिंगटन,23 सितम्बर (इ खबरटुडे)। कोरोना महामारी को लेकर दुनिया चीन का सच जानती है, इसलिए संयुक्त राष्ट्र (UN) के मंच पर भी चीन अपनी करतूतों के लिए एक बार फिर दुनिया के सवालों का सामना करता दिखा. संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आम बहस के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर जमकर निशाना साधा. वर्चुअल रूप से इस बहस में हिस्सा लेते हुए ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) चीन को जिम्मेदार ठहराए.

WHO की भूमिका पर भी सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भूमिका पर भी सवाल खड़े किये. उन्होंने कहा कि WHO पर चीन का पूरा नियंत्रण है, इसीलिए डब्ल्यूएचओ ने वायरस को लेकर गलत बयान दिए. ट्रंप ने कहा, ‘वायरस के शुरुआती दिनों में, चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने झूठा दावा किया कि मानव-से-मानव संचरण का कोई सबूत नहीं है. WHO वास्तव में चीन द्वारा नियंत्रण में है’.

शीत युद्ध खत्म करने का आग्रह

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने छह दिवसीय आम बहस की शुरुआत करते हुए अमेरिका और चीन के बीच चल रहे शीत युद्ध को रोकने के लिए दुनिया से आग्रह किया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संघर्ष रुकना चाहिए, ताकि COVID-19 महामारी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जा सके. कोरोना के खतरे के मद्देनजर इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस वर्चुअल रूप से हो रही है. इसके बावजूद UN की इमारत के सामने न्यूयॉर्क पुलिस भारी संख्या में उपस्थित रही.

जिनपिंग ने फिर खारिज किये आरोप

वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना महामारी पर किसी भी तरह की राजनीति को खारिज करते हुए कोरोना वायरस को मिलकर पराजित करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि चीन ने कोई सच नहीं छिपाया. हमने इस मामले में पूरी पारदर्शिता बरती है. जिनपिंग ने आगे कहा कि यदि हमें कोरोना महामारी को परस्त करना है, तो मिलकर काम काम करना होगा.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds