April 30, 2024

केंद्र में सरकार चुनने का जुनून सिर चढ़कर बोला:मध्यप्रदेश में 100 वर्ष से ऊपर तो कई ने गंभीर बिमारी के बाद भी किया मतदान

रतलाम/भोपाल,19 मई (इ खबरटुडे)।जहा देश के बंगाल और बिहार राज्य से मतदान के दौरान लगातार हिंसा की खबरे आ रही है। वही मध्यप्रदेश में मतदाता अधिक उम्र ,बीमारी ,दिव्यांग ,विवाह के कार्यक्रम छोड़ पहले मतदान को प्राथमिकता देते दिखाई दिए। रतलाम लोकसभा क्षेत्र में दोनों हाथों से दिव्यांग ने वोट दिया। इस दौरान मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मचारियों ने उनके पैर की अंगुली में वोटिंग की स्याही लगाई। नीमच के जावट विकास खंड ग्राम नागथून में दूल्हा-दुल्हन बारात विदाई से पहले पोलिंग बूथ पहुंचे और मतदान किया।

 

 

इंदौर के स्कीम 114 में ग्रीन फील्ड स्कूल के बूथ 102 पर दृष्टिहीन युवाओं ने वोट डाले। यहां सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी भी पहुंचे। खरगोन के कसरावद में जापान से आकर पूनम पटवारी ने अपने परिवार के साथ मतदान किया।खंडवा में मतदान के साथ रक्तदान भी किया गया, लोग मतदान के बाद रक्तदान करने में भी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

 

मंदसौर के खिलचीपुरा क्षेत्र में शभुनाथ तंवर के परिवार का एक मात्र चिराग रमन तंवर 20 वर्षीय गंभीर बीमारी के चलते उदयपुर के सिविल अस्पताल में भर्ती है। बावजूद पुरे परिवार ने मंदसौर में एक बाद एक आ कर मतदान कर देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई। टीवी कार्यक्रम तारक मेहता का उल्टा चश्मा में कृष्णन अय्यर का किरदार निभाने वाले तनुज महाशब्दे अपने गृहनगर देवास में वोट डालने के लिए पूरे परिवार के साथ पहुंचे। उन्होंने सभी से वोट देने की भी अपील की।देवास के टोंक खुर्द मतदान केंद्र 54 में दोनों पैरों से दिव्यांग को स्ट्रेचर पर लाकर मतदान कराया गया। खरगोन लोकसभा के बड़वानी में मतदान केंद्र 222 में पिंक ड्रेस पहन कर मतदान करने पहुंचे हैं।

तीन साल से बिस्तर पर आज वोट देने पहुंची
खरगोन निवासी शारदा गोपाल कृष्ण अमझरे लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं। वे तीन साल से बिस्तर पर ही लेटी रहती हैं। लेकिन मतदान को लेकर उनका उत्साह इतना ज्यादा है कि परिवार वालों से सुबह उठकर कहा कि सब काम छोड़कर सबसे पहले मुझे वोट देने ले चलो, मतदान क्रमांक 103 पर उन्होंने वोट दिया। इंदौर के नयापुरा में वैदिक स्कूल पोलिंग बूथ पर दूल्हे गौरव यादव के साथ वोट डालने पहुंची दुल्हन सोनल यादव।

पैरालेसिस से पीड़ित संतोष सिंह ने किया मतदान
इंदौर में दो वर्ष पूर्व एक दुर्घटना में पैरालेसिस से पीड़ित एक व्यक्ति ने मतदान किया। स्कीम नंबर 74 निवासी संतोष सिंह पिता इंद्रपाल सिंह का सयाजी होटल से लौटते समय कार द्वारा टक्कर मारने से एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद वे पैरालेसिस के शिकार हो गए थे। आज सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अस्पताल से एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई और संतोष सिंह वोट देने पहुंचे।देवास तहसील के ग्राम बीजेपुर की 108 वर्षीय लक्ष्मी बाई विश्वकर्मा ने मतदान किया।

परिवार के 25 सदस्यों ने एक साथ वोट डालने पहुंचे
नंदा नगर में रहने वाले सागरे परिवार के 25 सदस्यों ने सरकारी स्कूल के बूथ पर एक साथ जाकर वोट डाला। विधानसभा चुनाव में भी परिवार के सदस्य एक साथ वोट डालने पहुंचे थे और इस चुनाव में परिवार के सदस्य एक साथ पहुंचे।

95 वर्षीय बुर्जुग महिला ने किया मतदान
नगर निगम के रोड नंबर 1 के महिला केंद्र सरस्वती महिला शिक्षण सेवा संघ, गंजी कम्पाउंड पर 95 वर्षीय की राजकुमारी चौहान ने वोट किया। अग्रसेन नगर नगम में शतायु मतदाता संुदरलाल भवरला महाजन में अपनी चार पीढ़ी के साथ वोट किया।

 

आलोट रतलाम विधायक मनोज चावला आलोट नगर के वार्ड नंबर 1 मतदान केंद्र 202 पर मतदान किया। चावला जब सुबह मतदान केंद्र पहुंचे तो पीठासीन अधिकारी डीएस खन्ना ने आईडी प्रूफ हेतु दस्तावेज मांगे नहीं देने पर उन्हें 10 मिनट तक मतदान नहीं करने दिया। बाद में जब उन्होंने विधान सभा आईडी प्रूफ दिखाया तब रात 7:52 पर मतदान करने दिया। जनप्रतिनिधि ही बिना आईडी प्रूफ के पहुंच गए।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds