September 29, 2024

कुलभूषण की कल मां-पत्नी से PAK में मुलाकात, इंडियन हाईकमीशन का अफसर भी रहेगा मौजूद

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद,24 दिसंबर (इ खबर टुडे)। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की कल यानी सोमवार को इस्लामाबाद में पत्नी और मां से मुलाकात होगी। जाधव की पत्नी और मां 25 दिसंबर को एक कमर्शियल फ्लाइट से मुलाकात के तय वक्त से कुछ पहले ही इस्लामाबाद पहुंचेंगी। मुलाकात के फौरन बाद वो भारत के लिए रवाना भी हो जाएंगी। इस मुलाकात के दौरान इंडियन हाईकमीशन का एक अफसर भी मौजूद रहेगा।इस अफसर का नाम पब्लिक नहीं किया गया है। जाधव इंडियन नेवी के एक रिटायर्ड अफसर हैं। पाक का दावा है कि जाधव को बलूचिस्तान से अरेस्ट किया गया था। पाक मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें अशांति फैलाने और जासूसी करने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। हालांकि, आईसीजे ने फांसी पर रोक लगा रखी है।
4 दिन पहले ही दिया वीजा
जाधव की पत्नी और मां को पाकिस्तान ने महज 4 दिन पहले ही वीजा दिया है। पाकिस्तान ने पहले सिर्फ जाधव की माम को उनसे मुलाकात की मंजूरी दी थी। लेकिन, भारत के दबाव के बाद उनकी पत्नी को भी वीजा दिया गया। भारत ने जाधव के लिए कॉन्स्यूलर एक्सेस की भी मांग की थी। पाकिस्तान ने इसे यह कहते हुए ठुकरा दिया था जाधव जासूस है और इस तरह के मामलों में कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं दिया जा सकता।
जाधव को जल्द फांसी नहीं दी जाएगी
इस तरह की अफवाहें फैल रहीं थीं कि 25 दिसंबर को पत्नी और मुलाकात के बाद जाधव को जल्द फांसी दी जा सकती है।गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन डॉक्टर मोहम्मद फैजल से इस बारे में सवाल किया गया था। उनसे पूछा गया कि क्या जाधव को जल्द फांसी दी जा सकती है? इस सवाल के जवाब में फैजल ने कहा था – मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि जाधव को जल्द फांसी दिए जाने का कोई खतरा नहीं है। हमने इंसानियत के आधार पर कमांडर जाधव की पत्नी और मां को उनसे मुलाकात की मंजूरी दी है। ये मुलाकात फॉरेन मिनिस्ट्री में होगी। जाधव की दया याचिका (मर्सी पिटीशन) पेंडिंग है। फैजल ने तब ये भी साफ कर दिया था कि मुलाकात के दौरान इंडियन हाई कमीशन का एक अफसर मौजूद रहेगा।
मीडिया से बातचीत कर सकती हैं जाधव की पत्नी और मां
फैजल ने कहा था – जाधव को मां और पत्नी से मिलने की इजाजत दो वजहों से दी गई। पहली- इस्लामिक परंपरा। दूसरी- इंसानियत। पहले ये कहा जा रहा था कि ये मुलाकात किसी अननोन लोकेशन पर होगी। लेकिन, फैजल ने साफ किया कि मुलाकात का अरेंजमेंट फॉरेन मिनिस्ट्री में किया गया है। उन्होंने कहा था- इस दौरान इंडियन एम्बेसी का एक अफसर भी मौजूद रहेगा। अगर दोनों महिलाएं मीडिया से बातचीत करना चाहेंगी तो पाकिस्तान को इस पर भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

 

हालांकि, हम इस बारे में भारत के फैसले का इंतजार करेंगे। फैजल ने कुछ दिनों पहले कहा था कि पाकिस्तान विजिट के दौरान जाधव की फैमिली को पूरी सिक्युरिटी मुहैया कराई जाएगी। 10 नवंबर को पाकिस्तान ने सिर्फ जाधव की पत्नी को उनसे मुलाकात की इजाजत दी थी। भारत ने इसके बाद कहा था कि जाधव की मां अवंतिका को भी वीजा दिया जाना चाहिए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds