May 13, 2024

कुपोषित बच्चों के लिये वरदान है अत्याधुनिक स्माइल वेन

भोपाल,30 दिसम्बर (इ खबरटुडे)।होशंगाबाद जिले में कुपोषित और अति कम वजन के बच्चों के इलाज के लिये स्माइल वेन गाँव-गाँव पहुँच रही है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा की विधायक निधि की राशि से तैयार यह वेन सर्व-सुविधायुक्त एवं वातानुकूलित है। गत 14 नवम्बर से आरंभ यह वेन सेवा अब तक केसला, इटारसी एवं बाबई विकासखण्ड के गाँवों का भ्रमण कर 1200 से अधिक बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर चुकी है। वेन में मौजूद चिकित्सक गाँव-गाँव जाकर मौके पर ही बच्चों का उपचार कर रहे हैं।

स्माइल वेन फिलहाल बाबई विकासखण्ड के भ्रमण पर है। इसके बाद यह सोहागपुर, पिपरिया और बनखेड़ी के ग्रामीण क्षेत्रों में जाएगी। वेन में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयाँ भी दी जा रही हैं। कुपोषित एवं अति कम वजन के बच्चों के माता-पिता की काउंसिलिंग की जा रही है। आवश्यकता पड़ने पर बच्चों को उपचार के लिये पास के पोषण पुनर्वास केन्द्र में भेजा जा रहा है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य में सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं।

अब ग्रामीण अपने गाँव में स्माइल वेन के आने की बाट भी जोहने लगे हैं। गाँव वाले अपने पारम्परिक ढंग से वेन का स्वागत करते हैं। जिन-जिन गाँव में वेन पहुँच रही है, वहाँ-वहाँ उत्साहपूर्ण वातावरण बन जाता है। वेन में आकर्षक बाल-सुलभ गतिविधियों की चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई है। ऑडियो सिस्टम एवं एलईडी टी.व्ही. भी है जिनके माध्यम से लोगों को कुपोषण के विरुद्ध जागरूक किया जा रहा है।

स्माइल वेन में वजन मशीन, साल्टर स्केल, एमयूएसी टेप और पर्याप्त मात्रा में दवाइयाँ उपलब्ध हैं। वेन के कार्यों की सराहना दूसरे जिलों में भी पहुँचने लगी है। कलावती शरण अस्पताल, नई दिल्ली के हाल ही में केसला विकासखण्ड पहुँचे डॉ. ए.के. रावत ने भी वेन के कार्यों की काफी सराहना की। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. ए.के. शिवानी, डॉ. आर.के. चौधरी, डॉ. वी.सी. दुबे और उनकी टीम बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार कर रही है। इसके साथ ही, अब अटल बाल पालक के रूप में निजी चिकित्सक डॉ. यू.के. शुक्ला, डॉ. आनंद पाठक एवं डॉ. बी.एम. मालवीय भी जुड़ चुके हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds