May 18, 2024

कुछ नहीं होगा PAK में पकड़े गए भारतीय पायलट को

नई दिल्ली,27 फरवरी(इ खबरटुडे)।आज भारतीय सीमा क्षेत्र में पाकिस्तान लड़ाकू विमानों ने घुसपैठ की. जवाबी कार्रवाई में भारत ने एक पाकिस्तानी फाइटर जेट को मार गिराया. लेकिन इस दौरान भारत के एक फाइटर प्लेन पर पाकिस्तान ने अटैक किया. पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत का एक पायलट उनके कब्जे में है. भारत सरकार ने एक पायलट के लापता होने की बात स्वीकार की है.

हालांकि, इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान ध्वस्त हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है. इसकी जांच की जा रही है.ऐसे में होगा यह की युद्ध बंदियों के लिए नियम. अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि में युद्धबंदियों को लेकर नियम बनाए गए हैं. इसके तहत युद्धबंदियों को डराने-धमकाने का काम या उनका अपमान नहीं किया जा सकता. युद्धबंदियों को लेकर जनता में उत्सुकता पैदा भी नहीं करना है.

जिनेवा संधि के मुताबिक, युद्धबंदियों पर या तो मुकदमा चलाया जाएगा या फिर युद्ध के बाद उन्हें लौटा दिया जाएगा. पकड़े जाने पर युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान किया गया है.हालांकि, दुनिया के कुछ देशों ने जिनेवा संधि का उल्लंघन भी किया है. जिनेवा संधि का आमतौर पर मतलब दूसरे विश्वयुद्ध के बाद 1949 में तैयार किए गई संधियों और नियमों से है. इसका मुख्य मकसद युद्ध के वक्त इंसानी मूल्यों को बनाए रखने के लिए कानून तैयार करना था.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds