May 5, 2024

कार्यों को तत्परता और जिम्मेदारी से किया जाना सुनिश्चित करें -डा.गोयल

ट्रिपल एस मीटिंग आयोजित

रतलाम 3 सितम्बर  (इ खबरटुडे)। प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक अब से ट्रिपल एस बैठक कहलाएगी। समन्वय व समय सीमा (ट्रिपल एस)की सोमवार को आयोजित होने वाली बैठक उज्जैन में संभागायुक्त द्वारा ली गई बैठक के कारण आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर डा.संजय गोयल ने विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने अधिकारियों को नगरीय निकाय निर्वाचन संबंधी आचार संहिता लागू होने के पूर्व इसी माह में प्रशासकीय स्वीकृतियां,तकनीकी स्वीकृतियां एवं टेण्डर इत्यादि कार्य पूर्ण कर लिए जाने के निर्देश दिए। डा.गोयल ने अधिकारियों को नस्तियों पर अपना स्पष्ट अभिमत अंकित करने के निर्देश दिए है।
डा.गोयल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वित्तीय मामलों में स्वीकृति के लिए कलेक्ट्रेट भेजे जाने वाली फाईलों के पूर्व आवश्यक औपचारिकताएं अनिवार्य रूप से पूर्ण कर ली जाए।समितियों की बैठक पहले आयोजित कर ली जाए और इसमें अनुमोदन एवं स्वीकृति प्राप्त की जाए। यदि विभागों के द्वारा विधि सम्मत प्रक्रिया से फाईल नहीं आती है तो कार्यों में अनावश्यक विलम्ब होगा और वित्तीय अनियमितताओं के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी और समिति के सचिव जिम्मेदार रहेंगे।
बैठक में न्यायालयों में विचाराधीन विभागीय मुद्दों पर कलेक्टर ने सभी को निर्देशित किया है कि वे समय पर अपना जवाब प्रस्तुत करें। प्रकरणों के निराकरण के लिए यथाशीघ्र ओआईसी नियुक्त करें एवं आवश्यक पडने पर अपील करें।डा.गोयल ने कहा कि विभागीय अधिकारियों के कारण यदि शासन को नुकसान होता है तो उसकी भरपाई संबंधित अधिकारी को करनी होगी। अधिकारियों के विरूध्द लघुशास्ति परिनिंदा और वेतनवृध्दि रोकने संबंधी कार्यवाहियां भी की जाएगी।

किसान सम्मेलन आयोजित होंगे

डा.गोयल द्वारा मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार 25सितम्बर से 20अक्टूबर के मध्य जिले में किसान सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए है। इन सम्मेलनों में राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे।उप संचालक कृषि इसके नोडल अफसर रहेंगे। कलेक्टर ने किसान सम्मलेनों के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

फ्लेग शिप योजनाओं की समीक्षा करे

कलेक्टर द्वारा बैठक में     मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी फ्लेगशिप योजनाओं की विभागवार समीक्षा करने के निर्देश दिए गए है।डा.गोयल ने समीक्षा के दौरान बेहतर प्रगति के लिए विशेष प्रयास करने को कहा है।उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति में आने वाले अवरोधों को चिन्हांकित करने के भी निर्देश दिए है।डा.गोयल ने हिदायत दी है कि उल्लेखनीय प्रगति न होने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों को कारण बताने होंगे।

शैक्षणिक कार्यों की गुणवत्ता पर कडी नजर रखे

बैठक में कलेक्टर डा.गोयल ने शैक्षणिक गतिविधियों एवं शिक्षकों के कार्यों पर पैनी दृष्टि रखने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों की गुणवत्ता को उत्कृष्ट बनाए जाने की आवश्यकता है। कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखना हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। डा.गोयल ने इसकी मानीटरिंग के लिए बनाए गए माँ सरस्वती पोर्टल पर अपेक्षित प्रगति परिलक्षित न होने पर संबंधितो से कारण पूछे जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।

सडको के कार्य समय पर पूर्ण हो

बैठक में जिले में बनने वाली विभिन्न सडको के कार्य समय पर पूर्ण किए जाने के निर्देश डा.गोयल ने संबंधित अधिकारियों को दिए है।उन्होंने लोकनिर्माण विभाग,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना अंतर्गत बनने वाली विभिन्न सडको के निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडको का रखरखाव भी नियमित रूप से सुनिश्चित किया जाए। नियमित रूप से सडको की जांच करे और नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

बिजली की आपूर्ति निरंतर रहे

कलेक्टर डा.गोयल ने जिले में बिजली की आपूर्ति को निरंतर बनाए रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि बिजली की उपलब्धता नियमित रूप से बनी रहे। बैठक में डा.गोयल ने जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने संबंधी क्रम के बारे में पूछा और इस संबंध में आवश्यक जानकारी लेकर अगली बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में फीडर सेपरेशन कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

जनप्रतिनिधियों को यथोचित रिस्पांस दे

डा.गोयल ने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जनप्रतिनिधियों को यथोचित रिस्पांस दे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से प्राप्त होने वाले पत्रों के सात दिवस में उत्तर प्रेषित करने के निर्देश दिए। डा.गोयल ने कहा कि भेजे गए पत्रों की प्रतिलिपियां कलेक्टर कार्यालय को देना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा है कि अधिकारियों से मिलने वाले जनप्रतिनिधियों को मिलने का समय दिया जाए।उनकी बातों को गंभीरता से सुने और निराकरण करें।

ट्रिपल एसएम और आधार कार्ड के कार्य पूर्ण करे

डा.गोयल ने आधार कार्ड एवं समग्र डाटा प्रविष्ठि के कार्य शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को समीक्षा करने का कहा है। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को भी कार्य तत्परता से कराने के निर्देश दिए। डा.गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना को शीघ्र ही आधार कार्ड और समग्र डाटा से लिंक किया जाना है।

खसरा खतौनी के लिए अभियान चलेगा

डा.गोयल ने राजस्व विभाग अमले को अभियान चलाने के निर्देश दिए है। राजस्व विभाग द्वारा चलाए जाने वाले अभियान में खसरा,खतौनी, लम्बित नामांतरण और भूमि सीमांकन संबंधी मामलों को निपटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान समस्त प्रकरणों का निराकरण त्वरित गति से किया जाए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds