May 20, 2024

काबुल: तालिबान का एंबुलेंस बम हमला, 95 लोगों की मौत

काबुल,27 जनवरी(इ खबरटुडे)। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक भीड़भाड़ वाले इलाके में आज विस्फोटकों से भरी एक एंबुलेंस में हुए विस्फोट से कम – से -कम 95 व्यक्तियों की मौत हो गयी और 158 अन्य घायल हो गये. यह अफगानिस्तान में हाल के वर्षों में हुए सबसे बड़े विस्फोटों में से एक है. हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है.

विस्फोट के बाद क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई और डरे-सहमे लोग इधर-उधर भागने लगे. अस्पतालों में बड़ी संख्या में घायल पहुंचे. एएफपी के एक संवाददाता ने बताया कि जम्हूरियत अस्पताल में ‘‘काफी संख्या में मृत व्यक्ति और घायल देखे’ यह अस्पताल विस्फोट स्थल से कुछ ही मीटर की दूरी पर है. अस्पताल में चिकित्सकीय कर्मियों को फर्श पर पड़े घायल पुरूषों, महिलाओं और बच्चों के इलाज में काफी मुश्किल हो रही थी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने बताया, ‘‘मृतकों की संख्या अब बढ़कर 95 हो गई है, 158 घायल हैं.’

तालिबान ने इस हमले की जिम्मेवारी ली है
इस हमले ने अफगानिस्तान को हिला कर रख दिया है. जहां यह हादसा हुआ है, वह इलाका काबुल के व्यस्तम इलाकों में से एक है. यहां कई स्कूल, बिजनेस हाउसेस के मुख्यालय और जम्हूरियत अस्पताल पड़ता है. हमलावर एक विस्फोटक भरे एंबुलेंस में आये थे और आत्मघाती हमला कर दिया. काबुल में एक सप्ताह वपहले तालिबान ने एक होटल को निशाना बनाया था. इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गयी थी. मरने वालों में ज्यादातर विदेशी नागरिक थे. होटल में हमले के बाद जलालाबाद में ‘सेव द चिल्ड्रेन’ के ऑफिस के सामने तीन लोगों को मार दिया गया था.

अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक हाल ही के दिनों में अफगानिस्तान ने सुदूर इलाकों में तालिबान के खिलाफ सख्त अभियान चलाया था. वहीं अमेरिका के बयानों के बाद भी तालिबान ने अफगानिस्तान सक्रियता बढ़ा दी है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds