May 20, 2024

कांग्रेस में महापौर प्रत्याशी का मामला गर्माया

प्रमुख नेता पहुंचे भोपाल, पीसीसी में मोहन प्रकाश की अगुवाई में बैठक

उज्जैन 27 जुलाई(इ खबरटुडे)। इस बार भाजपा ने मीना जोनवाल को मैदान में उतारा है। विवाह उपरांत मीना जोनवाल बैरवा समाज की हो गई है लेकिन मूलत: वह महार जाति की है। ऐसे में कांग्रेस चाहती है कि किसी मूल बैरवा जाति के उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाये। कांग्रेस की और से वंदना मिमरोट, पिंकी मेहरा और भावना विश्वप्रेमी बैरवा समाज की होकर महापौर पद की दावेदार है। अंतिम फैसला प्रदेश कांग्रेस प्रभारी द्वारा ही होने की संभावना है।
कांग्रेस ने महापौर के प्रत्याशी के नाम को लेकर घमासान जारी है और मामला पार्टी के प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश तथा प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव के पास जा पहुंचा है। पीसीसी में बैठक जारी है जिसमें उज्जैन के तमाम नेता अपने अपने समर्थकों  के लिये डेरा डाले हुए हैं। सुबह शहर कांग्रेस अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा पैनल की सूची लेकर भोपाल रवाना हुए। कांग्रेस के पर्यवेक्षकगण भी भोपाल पहुंचे और दोपहर बाद से पीसीसी में बैठक शुरू हुई। उज्जैन से पहुंचे नेताओं में पूर्व विधायक राजेन्द्र भारती, महावीरप्रसाद वशिष्ठ, बटुकशंकर जोशी, प्रेमचंद गुड्डू आदि प्रमुख है। एक पक्ष यह भी है कांग्रेस की और से अधिक प्रबल प्रत्याशियों में रूबी कछवाय जो कि पूर्व सांसद और दिग्गज हुकुचंद कछवाय के परिवार से है लेकिन नगर में बैरवा वोट बैंक प्रभावी होने से कांग्रेस कोई भी जोखिम लेने के मुड में नहीं है। पिछले चुनाव में भी कांग्रेस ने तत्कालिन विधायक रामलाल मालवीय जैसे प्रभावी दावेदार को टिकट न देते हुए बैरवा समाज के दीपक मेहरा को मैदान में उतारा था। पार्टी करीब 36 हजार वोटों के अंतराल से चुनाव हारी थी।

निर्दलीय फार्म भरा तो कांग्रेस पैनल से बाहर

शहर जिला कांग्रेस कमेटी के समक्ष निगम चुनाव हेतु दावेदारी प्रस्तुत करने वाले उन आवेदकों के नाम पर विचार नहीं किया जावेगा जिन्होंने निगम चुनाव हेतु निर्दलीय नामांकन जमा किये है। निर्दलीय नामांकन जमा करने वाले कांग्रेस से जुडे दावेदारों के नामों पर शहर जिला कांग्रेस द्वारा विचार नहीं किया जायेगा। शहर कंाग्रेस अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा के अनुसार कांग्रेस से जुडे जो दावेदार नामांकन प्रस्तुत कर रहे है वे इंडियन नेशनल कांग्रेस की ओर से नामांकन प्रस्तुत करें तभी वे कांग्रेस की ओर से दावेदारी की प्रतिभागिता में शामिल माने जायेंगे।

कांग्रेस ने बनाई विधिक परामर्श समिति

नगर निगम चुनाव को लेकर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अंनतनारायण मीणा द्वारा विधिक परामर्श समिति गठित की गई है। मंडल अभिभाषक उज्जैन के अध्यक्ष पं. योगेश व्यास को विधिक परामर्श समिति का संयोजक बनाया गया है।  समिति के सदस्य अभिभाषकगण ओमप्रकाश लोट, ब्रजमोहन गेहलोत, दिनेश पंडया, अशोक यादव, पं. राजेश व्यास, किशोरसिंह भदौरिया, ईश्वर बंबोरिया, बाबा सिद्दीकी, निलेश योगी, रमेश मंडोर, शमीम एहमद खान, शाहिद सिददीकी, अनिल माथुर, मस्तानसिंह छाबडा रहेंगे। कांग्रेस के अधिकृत महापौर व पार्षद पद उम्मीदवार निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यो जैसे नामांकन, अनुमति व अन्य विषयों में समिति में नि:शुल्क विधिक परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds