May 6, 2024

कश्मीर के बांदीपोरा में एनकाउंटर: लश्कर के 2 आतंकी ढेर, एक जवान जख्मी

श्रीनगर,29 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। जम्मू-कश्मीर में बांदीपोरा इलाके के मीर मोहल्ला में किए गए एनकाउंटर में सिक्युरिटी फोर्स ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। ये दाेनों लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे। मुठभेड़ में एक जवान जख्मी हुआ है। बताया जा रहा है कि एनकाउंटर के विरोध में स्थानीय लोगों ने जवानों पर पथराव किया। सिक्युरिटी फोर्स एहतियात के तौर पर यहां अभी भी सर्चिंग कर रही है।

न्यूज एजेंसी ने आॅफिशयल सोर्स के हवाले से बताया कि सिक्युरिटी फोर्स को यहां दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद रविवार तड़के सीआरपीएफ की 45वीं बटालियन, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) और 13 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों ने सर्चिंग शुरू की। फोर्स आगे बढ़ रही थी, तभी आतंकियों ने उस पर फायरिंग शुरू कर दी। सिक्युरिटी फोर्स ने जवाबी हमला करते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया।
बता दें कि पिछले रविवार को भी बांदीपोरा के हाजिन इलाके में हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया था। उसके पास से ग्रेनेड, राइफल और पाकिस्तानी करंसी मिली थी।

कश्मीर में हर दिन हुई एक आतंकी वारदात
कश्मीर और आतंकवाद पर जुलाई में होम मिनिस्ट्री की एक रिपोर्ट सामने आई है। इसके मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे गए आतंकियों की तादाद 109 है, जो इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पिछले साल हुई आतंकी वारदातों से तुलना करें तो इस साल 23 जुलाई तक इनमें 25 पर्सेंट तक का इजाफा भी दर्ज किया गया है। 1 जनवरी से लेकर 23 जुलाई के बीच घाटी में 184 आतंकी वारदात हुई हैं। पिछले साल इसी दौरान ऐसी 155 वारदात हुई थी, जबकि 2016 में ऐसी कुल 322 आतंकी वारदात हुई थी। 2015 में 208 और 2014 में ऐसी 222 आतंकी वारदात हुई थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds