May 20, 2024

कलेक्टर ने शहर में घुमकर स्वच्छता की मैदानी हकीकत जानी –

रतलाम,27सितम्बर(ई ख़बर टुडे)। सुबह सात बजे कलेक्टर श्रीमति तन्वी सुद्रियाल कें साथ निगम आयुक्त और उनका अमला शहर में स्वच्छता की मैदानी हकीकत जानने पहुचा महू नीमच रोड के बस स्टेण्ड पर सफाई की व्यवस्था अच्छी पाई गई कलेक्टर ने नवनिर्मित बस स्टेण्ड के उपरी तल पर बने दो बडे हाल के अनुपयोगी होने पर निर्देशित किया कि दोनो हाल को व्यावसायिक उपयोग में लेने संबंधी प्रस्ताव बनाया जाए। शहर सराय से होकर धानमण्डी के रास्ते में कचरा वाहनों को रोका तथा उसमें लगे साईन अनुसार गीले सूखे कचरें को अलग-अलग डालने संबंधी पडताल की कलेक्टर ने कचरा डालने वाली महिलाओं को चर्चा कर उन्हें गीले तथा सूखे कचरें के लिए अलग-अलग डस्टबीन प्रयोग करने की सलाह दी।

मौके पर कलेक्टर ने निगमायुक्त से कहा कि शहर में घुमने वाले कचरा वाहनों में जीपीएस लगवाया जाए एवं इसकी प्रतिदिन समीक्षा कर प्रमाणिकरण किया जाए अधिक जन घनत्व वाले क्षेत्रों में कचरा फेकने के स्थानों को चिन्हित कर स्वच्छता के विशेष कार्य किया जाए तथा आवश्यकतानुसार नए कचरा वाहन क्रय किए जाए।
कलेक्टर भ्रमण करते हुए रावण दहन के स्थान पोलोग्राउण्ड तथा अस्सी फीट रोड पर पहुंची यहा पहुचकर उन्होने रावण दहन की तैयारियों का जायजा लिया आगमन निगमन के मार्गो पर पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

खेल मैदान के उपरी तलों को बढाकर बाक्सीग, टेनिस जैसे खेलों के लिए भवन निर्माण संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा, विभागीय अधिकारियों द्वारा टेण्डर प्रक्रिया के बारे में बताने पर कलेक्टर ने सहायक आयुक्त नगर निगम मालवीय से कहा कि निगम संबंधी कार्यो के टेण्डर प्रक्रिया के लिए शीट में पूरी जानकारी का वर्गीकृत ब्यौरा तैयार करें विभागीय अधिकारियों के अधिकार सीमा तथा नियम संबंधी जानकारी निर्धारित कर समक्ष में मिलें ताकि लम्बित कार्यो को गति दी जा सकें।
कलेक्टर ने बाजना बस स्टेण्ड पहुंचकर सुलभ काम्पलेक्स के टायलेट्स चैक किए, टायलेट्स गंदे दिखने के कारण वहा के प्रबंधक को जमकर फटकार लगाई, बाजना बस स्टेण्ड पर बेतरतीब तरीकें से लगे ठेलों आदि को हटाने के निर्देश दिए कलेक्टर ने ट्रेंचिग ग्राउण्ड में पहुचकर नष्ट किए जा रहे कुडा कडकट कि पद्वति सुधारने को कहा, उन्होने पोलेथीन बेग आदि का डिस्पोजल तथा अन्य प्रकार के कचरें का डिस्पोजल पृथक पद्धतियों से कराने को कहा। भ्रमण के दौरान निगमायुक्त एस.के. सिंह, सहायक आयुक्त मालवीय, विभागीय इंजीनियर सुश्री अलसा बख्तावर तथा अन्य अधिकारी एंव कर्मचारी साथ में थे

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds