May 18, 2024

कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 30 की मौत, 50 से ज्यादा घायल

मुजफ्फरनगर,19 अगस्त(इ खबरटुडे)। कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस शनिवार शाम को मुजफ्फरनगर के खतौली के पास दुर्घटना का शिकार हो गई। पुरी से हरिद्वार जा रही इस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में 30 यात्रियों के मरने और 100 से ज्यादा के घायल होने की सूचना है।

मुजफ्फरनगर से 24 किलोमीटर दूर खतौली में यह दुर्घटना हुई। यह दुर्घटना सायं 5.50 बजे हुई। दुर्घटना के वक़्त ट्रेन 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इंजन के बाद तीसरा डिब्बे डिरेल हुआ और उसके बाद आठ डिब्बे और पटरी से उतर गए। कई डिब्बे एक दूसरे के ऊपर चढ़ गए और एक डिब्बा पटरी के पास बने मकान में जा घुसा। हादसे में 30 लोगों की मौत की सूचना है। करीब 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। डिब्बों में यात्री फंसे हुए हैं। मौके पर आसपास के थानों का पुलिस फोर्स व रेलवे पुलिस यात्रियों को डिब्बे से निकालने की कड़ी मशक्कत कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रेल हादसे पर गहरा दुःख प्रकट किया और घायल यात्रियों का समुचित इलाज कराए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसा पाड़ितों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं।

टेरर लिंक की जांच : घटना में आतंकी हाथ होने की संभावना से इंकार नहीं किया गया है और इसकी जांच के लिए एटीएस की टीम रवाना हो गई है। इसका नेतृत्व डीएसपी अनूपसिंह कर रहे हैं।

रेलमंत्री सुरेश मंत्री ने ट्‍वीट कर कहा कि ‍अधिकारियों को दुर्घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है और वे पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं।

हादसे से दुख हुआ: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्‍वीट कर मुुजफ्फरनगर रेल हादसे पर दुख प्रकट किया। उन्होंने कहा कि रेलवे मामले पर निगरानी रख रही है। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मौक पर पहुंची एटीएस

हालांकि रेलवे या पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अभी इस बारे में कुछ भी नहीं कह रहे हैं,लेकिन हादसे के पीछे आतंकी साजिश को भी देखा जा रहा है। हादसे के बाद यूपी एटीएस के टीम मौके पर रवाना हो गई है। इससे पहले भी खतौली और इसके आसपास रेलवे ट्रैक पर पटरी से छेड़छाड़ होती रही है। कुछ दिन पहले भी पटरी की पेंड्रोल क्लिप निकली मिली थीं।

केंद्रीय मंत्री हादसास्थल पर पहुंचे

केंद्रीय राज्य मंत्री व स्थानीय सांसद डा. संजीव बालियान भी मौके पर पहुंच गए हैं। पत्रकारों से संक्षिप्त वार्ता में उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता घायलों का उपचार कराना है। इसके बाद घटना की वजह की जांच कराई जाएगी।

मदद को सेना पहुंची

हादसे में फंसे यात्रियों की मदद को सेना भी पहुंच गई है।

रेल राज्य मंत्री मौके के लिए रवाना

केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। कुछ ही देर में वे पहुंचने वाले हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds