September 29, 2024

कठुआ कांड: राष्ट्रपति बोले- आजादी के 70 साल बाद भी ऐसी घटनाएं होना शर्मनाक

जम्मू,18अप्रैल(इ खबरटुडे)।जम्मू के कठुआ में नाबालिग से दुष्कर्म और हत्या की पूरे देश में निंदा हो रही है। इस बीच जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस घटना को शर्मनाक करार दिया है। यहां उन्होंने यहां माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटरा के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी देश के किसी हिस्से में ऐसी घटना होना शर्मनाक है। हमें सोचना होगा कि हम अपने समाज को कहां ले जा रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि समाज में ऐसी घटना किसी लड़की या महिला के साथ ना हो। हम सब को यह सोचना होगा कि हम कहां खड़े हैं हमारी भावी पीढ़ी कहां खड़ी है। भारतीय संविधान में हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि हम अपनी बेटियों बहनों के लिए सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाएं अच्छी शिक्षा वह है जो अच्छा इंसान बनाए।

राष्ट्रपति ने कहा अगर डॉक्टर बनता है तो विद्यार्थी अच्छा डॉक्टर बने और अगर इंजीनियर बनता है तो बेहतर इंजीनियर बने। उन्होंने कहा कि मुझे पता चला कि विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में पहला विज्ञान पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने दिया था कलाम के जीवन से जुड़ी बातें हमें प्रेरणा देती हैं

राष्ट्रपति ने कहा कि अगर हम बेटियों की बात करते हैं तो जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को कैसे भूल सकते हैं। महबूबा मुफ्ती ने अपने पिता मुफ्ती मोहम्मद सैयद की विरासत को आगे बढ़ाया और जम्मू कश्मीर में कठिन परिस्थितियों में राज्य का कुशल नेतृत्व कर रही हैं।

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के लिए जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। वे आज ही अपनी पत्नी के साथ जम्मू एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन.एन वोरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

शाम को वे जम्मू के हरि पैलेस में गणमान्य लोगों के साथ एक कार्यक्रम में शामिल भी होंगे। गुरुवार को वह श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए कटरा जाएंगे। इसके बाद गुरुवार को ही दिल्ली रवाना होंगे। आपको बता दें कि रामनाथ कोविंद का भारत के राष्ट्रपति बनने के बाद जम्मू कश्मीर का यह दूसरा दौरा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds