May 15, 2024

ऐतिहासिक धरोहर अमृत सागर को मिलेगा नवजीवन

जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय ने किया श्रमदान का शुभारंभ

रतलाम , 17 मई (इ खबरटुडे)। लापरवाही और उपेक्षा के चलते बरबादी की कगार पर जा पंहुची नगर की ऐतिहासिक धरोहर अमृत सागर तालाब को नवजीवन देने के लिए जन अभियान परिषद के अभियान का शुभारंभ,परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय ने एक गरिमामय समारोह के दौरान किया। इस मौके पर अमृत सागर जन भागीदारी विकास समिति समेत अनेक स्वयंसेवी संस्थाओं के सैकडों कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

जलकुंभी की चपेट में आकर पूरी तरह बरबादी की कगार पर पंहुचे अमृत सागर का उध्दार करने के लिए अमृत सागर जन भागीदारी विकास समिति और जन अभियान परिषद ने शहर की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं को इस कार्य के लिए आमंत्रित किया था। विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं की बैठकों के बाद अमृत सागर तालाब के नवजीवन की योजना बनाई गई और गुरुवार को इस अनूठे अभियान का शुभारंभ किया गया।

श्रमदान अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय,कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा और पुलिस अधीक्षक डा.रमनसिंह सिकरवार विशेष रुप से उपस्थित थे। श्रमदान के लिए मौजूद हजारों सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए प्रदीप पाण्डेय ने कहा कि हमारी ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण के लिए सरकार का मुंह ताकने की बजाय समाज स्वयं पहल करें तो यह निश्चय ही अत्यन्त सराहनीय कार्य है। उन्होने युवाओं से आव्हान किया कि वे आगे आकर सामाजिक परिवर्तन करें।श्री पाण्डेय ने मीडीया के साथियों से आहवान किया कि वे इस अभियान को अपना समझ कर जनता को जागरूक करते रहे व तन मन से सहयोग करे,जिससे कि अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड सके ।

कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने नगर के नागरिकों से आव्हान किया िकवे अमृत सागर तालाब के लिए थोडा सा समय निकालें और श्रमदान करें जिससे कि इस धरोहर को बचाया जा सके। उन्होने कहा कि प्रशासन के स्तर पर भी तालाब के लिए कार्ययोजना बनाई गई है। यदि समाज और सरकार दोनो मिलकर काम करते है तो स्थितियां जल्दी ही परिवर्तित हो जाती है।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला जन अभियान समिति अभय कोठारी, बलवीर सिंह सोडी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन लोकेश शर्मा व आभार प्रदर्शन राजेश रांका ने किया। प्रारंभ में अतिथियो का स्वागत गोपाल सोनी, राजेश रांका, क्षेत्रीय पार्षद सतीश भारती, दशरथ आजना, मोहनलाल मिडीया, केजार मनासी,मुर्तजा अब्बदुल तैय्यब,समरथमल पाटीदार, विनोद राठोर, डीपी धाकड., अशोक सोनी, राजेश सिसोदिया,अशोक चौटाला, जोहर हुसैन सेफी, हरीओम अग्रवाल,निर्मल काटारिया ,अनिता कटारिया, अशोक पोरवाल, सोनु यादव, हितेश कामरेट, शक्ति सिंह, अजीत यादव,शबाना खान, सम्पत बाई, रिजवाना खान सीताबाई निम्बोला सरोज चत्तर, मुरलीधर गर्जर,गजेन्द्र सिंह चौहान, विरेन्द्र,नरेन्द्र सिंह चौहान,प.जयकिरण शर्मा,प्रशांत, रायसिंह चौहान,जनक नागल,आदि ने किया।

500 से 700 ने किया श्रमदान

अमृत सागर को नव जीवन प्रदान करने के लिए पहले दिन 500 से 700 लोगों ने अपना बहुमुल्य समय निकाल कर श्रम दान किया। इस कार्य में

सहयोग देते हुए नगर निगम की ओर से एक पानी का टेकर, जेसीबी,और निगम के 15 कर्मचारी उपलब्ध कराए गए थे।

इस कार्य में वन विभाग के जिम्मदार कर्मचारियो ने मोजुद रह कर सहयोग प्रदान किया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन डॉ दीप व्यास सहयोगी व एक एबुलेस व दवा गोलियो की व्यवस्था रखी थी

जन अभियान परिषद का सहयोग

जन अभियान परिषद के शहर से बाहर के लोगो ने भी श्रमदान किया बाजना से इन्दर सिंह निकुम,श्रीमति नम्रता तिवारी,राजेश सिसोदिया,अरूण व्यास,कालुसिंह मण्डलोई, राजेश बरूआ आदि लोग भी श्रमदान करने को उपस्थित हुए ।

नगर सुरक्षा समिति का सहयोग

शहर की नगर सुरक्षा समिति का भी योगदान रहा व एक दिन श्रमदान का आश्वासन दिया

जनता को धन्यवाद व आग्रह

अमृत सागर जन भागीदारी विकास समिति ,प्रेरणा सामाजिक संस्कृति समिति ,भारतीय आदिवासी एवं पर्यावरण नियास ,मप्र जन अभियान परिषद एवं शहर की सभी प्रमुख स्वयं सेवी संस्थाए ने श्रमदान में पहुची सभी संस्थाओ व शासकीय अमले को धन्यवाद दिया व आभार व्यक्त किया व शहर की अन्य जनता को श्रमदान करने के लिए आग्रह किया

कल श्रमदान करने वाली स्वयं सेवी संस्थाए

एन आर आय सोसाईटी, राजपुत समाज, गुर्जर समाज युवां इकाई, देवराज ग्रुप थावरिया बाजार,व शहर की स्वयं सेवी संस्थाए

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds