May 2, 2024

ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर नए साल से सुरंग से सरपट दौड़ेंगे वाहन

हरिद्वार,16 दिसम्बर(इ खबर टुडे) ।ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर चंबा शहर के नीचे पहली सुरंग निर्माण में बीआरओ ने सफलता हासिल कर ली है। आस्ट्रेलियाई तकनीक की मदद से 440 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। सुरंग के भीतर साज-सज्जा का कार्य पूरा होते ही नए साल में सुरंग से यातायात शुरू कर दिया जाएगा।

चारधाम परियोजना सड़क चौड़ीकरण के तहत चंबा बाजार में कई भवन और दुकानें आड़े आ रही थी, जिस पर भवन और दुकानों को टूटने से बचाने के लिए बाजार के नीचे सुरंग बनाने के लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दी थी। सीमा सड़क संगठन ने नवीनतम आस्ट्रेलियाई तकनीक के प्रयोग से जनवरी 2019 में सुरंग का काम शुरू किया।


मठियाण गांव की तरफ से सुरंग की खुदाई का काम शुरू होते ही पहाड़ी से निरंतर जल निकासी और कई मकानों में दरारें आने के कारण सुरंग का निर्माण चुनौतिपूर्ण था, लेकिन तमाम चुनौतियों के बीच बीआरओ ने सुरंग निर्माण में सफलता हासिल कर ली है। अब सुरंग के भीतर रंग-रोगन का कार्य हो रहा है।
इसके बाद सुरंग को जगमगाने के लिए एलईडी लाइट लगाई जाएगी। साथ ही सुरंग के दोनों ओर फुटपाथ और उस पर रेलिंग लगाई जा रही है। वहीं सुरंग से यातायात शुरू होने से वाहनों का दबाव डायवर्ट होने से चंबा बाजार में आए दिन जाम नहीं लगेगा। साथ ही देश-विदेश से आने वाले चारधाम यात्री सरपट गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा कर सकेंगे। 

पीक्यूसी से बनाई जा रही सुरंग के भीतर सड़क
सुरंग के भीतर पीक्यूसी (पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट) की सड़क बनाई जा रही है, जिससे सुरंग के भीतर वाहनों के भारी लोड के बावजूद आसपास कंपन नहीं होगा। सुरंग के भीतर पानी की निकासी के लिए अलग से नालियां बनाई जा रही हैं। 

करीब 40 करोड़ की लागत से चंबा बाजार के नीचे उत्तराखंड की पहली भूमिगत सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सुरंग के भीतर लाइटिंग और पैदल पथ सहित साज-सज्जा का कार्य किया जा रहा है। जनवरी अंत तक सुरंग यातायात के लिए खोलने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
-आशु राठौर, चीफ  इंजीनियर बीआरओ

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds