May 2, 2024

इजरायली PM ने पत्नी संग किया ताज का दीदार, योगी भी रहे मौजूद

आगरा, 16 जनवरी (इ खबरटुडे)। भारत यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मंगलवार को अपनी पत्नी सारा के साथ ताज महल पहुंचे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान उनका स्वागत किया. उनका सीएम योगी के साथ लंच का भी कार्यक्रम है. सुरक्षा के मद्देनजर किले में तब्दील आगरा

नेतन्याहू के ताजमहल दौरे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गया. एसएसपी अमित पाठक ने ताजगंज का निरीक्षण किया. शिल्पग्राम से लेकर दशहरा घाट, पूर्वी गेट, दक्षिणी गेट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और ताजगंज में ताज से सटी इमारतों की छतों पर फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए थे.

दोनों देशों में हुए हैं 9 बड़े समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन के बीच हैदराबाद हाउस में सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे.

दोनों देशों के बीच फिल्म निर्माण, साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, कृषि, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है. इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है.

क्रांतिकारी नेता हैं पीएम मोदी

इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. हम दोनों की सभ्यता काफी पुरानी है. उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों ने इजरायल के लिए अपनी जान दी. उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds