May 17, 2024

रतलाम में चार इंच बारिश, जिले में बारिश का दौर जारी

रतलाम,10 जुलाई (इ खबरटुडे)। जिलें में अब जाकर सावन झूम के आया है। मंगलवार दोपहर तक 24 घंटे में शहर में चार इंच के करीब वर्षा हो चुकी है। जिले में बारिश का क्रम जारी है। जिले में जारी जोरदार बारिश से नदी-नालो में पानी आ गया है। मंगलवार को हुई तेज बारिश से शहर के कई इलाको और घरों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर में जाकर पानी उतरा। थम-थमकर बारिश का दौर जारी है। जिले के सभी विकासखण्डों में सोमवार शाम से ही जोरदार बारिश हो रही है।

सोमवार शाम से शुरु हुई बारिश ने लोगों खासकर किसानों की चिंताओं को दूर कर दिया है। बारिश की  मेहरबान से  किसान सहित हर वर्ग प्रसन्न दिखाई दे रहा है। जिन किसानों ने बोवनी कर दी है उनकी खुशी का तो ठिकाना नहीं है और जिन्होने नही की है, वे खेतों में बोवनी के लिए जुट गए है। मंगलवार को हुई बारिश के बाद  शहर में 1 जून से अब तक छह इंच से अधिक बारिश हो चुकी है।

अब जाकर हुआ इंतजार खत्म

मानसून की प्रतीक्षा कर रहे जिले वासियों का इंतजार मंगलवार को खत्म हुआ। सोमवार शाम करीब साढे चार बजे से बारिश की शुरुआत हुई। शुरु में कुछ देर बारिश हुई और उसके बाद फुहारे चलती रही, लेकिन रात में तेज बारिश शुरु हुई। मंगलवार सुबह सात से दस के मध्य भी शहर में काफी तेज बारिश हुई। अब जाकर लोगों को लगा कि मानसून आ गया है। बारिश का लोगों ने जोरदार स्वागत किया तथा चारों और लोग प्रफुल्लित दिखाई देने लगे। मंगलवार सुबह हुई तेज बारिश ने तो शहर को तरबतर कर दिया। उल्लास के वातावरण में युवा तथा बच्चें सड़कों पर उतर आए। तेज फुहारों से बचने के लिए सड़कों पर लोग तरह-तरह के जतन करते दिखाई दिए। मौसम में ठंडक घुलते ही लोगो ने चाय की गरम चुस्कियों एवं गर्म पकौड़ियों का आनंद लिया।

बारिश ने खोली पोल, पानी घरों में घुसा

मंगलवार सुबह हुईतेज बारिशने नगर निगम के नाले-नालों की सफाई के दावों की पोल खोलकर रख दी। शहर के कई इलाकों में नालों का पानी सड़को और घरों में घुस गया, जिसे निकालने के लिए लोग जतन करते दिखाईदिए। पीएण्डटी कालोनी में नाले और सड़क में अंतर ही नहीं दिखाई दे रहा था। यहां कई घरों में पानी घुसने से लोगों को नुकसान हुआ। एसे में भी बच्चों ने बाहर निकलकर बारिशका आनंद लेना नहीं छोड़ा। शास्त्री नगर नाला भी मंगलवार को ओव्हरफ्लों हो गया था, जिसके कारण नाले का पानी सडक पर आ गया था। यहां नाले में थर्माकोल की शीट फसंने के कारण स्थिति बिगड़ी। रेलवे स्टेशन के यात्री प्रतीक्षालय में पानी भरने से यात्रियों को काफी परेशानी हुई। स्टेशन पर पटरिया भी पानी में डूब गई थी। स्थिति को देखते हुए मंडल रेल प्रबंधक लोकेश नारायण अग्रवाल ने स्टेशन और पटरियों का निरीक्षण किया।

जामण-पाटणी बहने लगी

मंगलवार को हुई बारिश से ही शहर और इसके आसपास स्थित जलाशयों में पानी आ गया है। बारिश के दौरान शहर का प्रमुख पर्यटन स्थल जामण-पाटणी में मंगलवार को कफी पानी आ गया था। जामण नदीं पुरे वेग से बहने लगी थी। दोपहर तक तो जामण को देखने के लिए लोग वहां पहुंचने भी लगे थे। तेज हवा के सात हुई बारिश से पर्यावरण पार्क में स्थित एक झोपड़ी भी उड़ गई। शहर के हनुमान ताल, कालिका माता स्थित झाली तालाब में भी पानी आ गया है।

अंचल भी भीगा

जिले के विभिन्न हिस्सो से भी बारिश के सामाचार प्राप्त हुए है। आलोट में शाम चार बजे से तेज बारिश शुरू हुई जो रुक-रुक कर जारी रही। यहां पर किसानो ने बोवनी की तैयारियां शुरू कर दी है। आलोट में 24 घंटे में दो इंच से अधिक बारिश हुई है। सैलाना प्रतिनिधि के अनुसार यहां भी सोमवार शाम से बारिशका क्रम जारी है। सैलाना में सोमवार सुबह से मंगलवार दोपहर तक करीब तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। पिपलौदा प्रतिनिधि के अनुसार यहां पर मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश की फुहारों ने मन को मोह लिया । यहां भी डेढ़ इंच के लगभग बारिश हुई है। बाजना प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में शाम को हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। जिससे लोग प्रसन्न हो गए थे। देर शाम तेज बारिश हुई, जिससे यहां बारिश का आकड़ा साढे चार इंच के करीब पहुंत गया है। बीते 24 घंटो में सबसे अधिक बारिश बाजना विकास खण्ड में ही दर्ज की गई है।

मंगलवार सुबह आठ बजे तक जिले में  बारिश की स्थिति

विकास खण्ड       24 घन्टे में बारिश      1 जून से अबतक         पिछले वर्ष

आलोट             45.00               95.06               174.4

जावरा           47.00               133.7               141.0

पिपलौदा             37.00               8 6 .00             176 .0

बाजना           8 2.00              102.0               155.0

रतलाम           73.02               125.8               194.0

सैलाना                6 0.00              102.9               103.5

औसत                57.3         107.6               6 7.00

(आकड़े मिमी में)

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds