May 5, 2024

अमानक (नकली) बीज से पीड़ित संभाग के किसान

सांसद प्रो.मालवीय ने की अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता की मांग  

उज्जैन 10 अगस्त(इ खबरटुडे)। सांसद प्रो.चिंतामणि मालवीय जी ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान अमानक (नकली ) बीजो के वितरण से किसानो को हुई हानि का मुद्दा उठाया एवं सांसद द्वारा किसानो को हुए भारी नुकसान से सदन को अवगत कराया और साथ ही प्रो. मालवीय ने इसे मानवीय लालच द्वारा जनित आपदा करार दिया !
प्रो. मालवीय द्वारा सदन को बताया गया की कृषि विभाग, विपणन संघ व बीज उत्पादक सहकारी संस्थाओ व निजी संस्थाओ की आपसी मिलीभगत से संभाग के किसानो को नकली बीज वितरित किया गया जिसके परिणाम स्वरुप किसानो की 60% फसल बेकार हो गयी है ! और किसान बर्बाद हो गया है ! किसानो को हुए इस नुकसान को देखते हुए  सांसद प्रो. मालवीय जी द्वारा सदन के माध्यम से माननीय कृषि मंत्री जी से पीड़ित संभाग के किसानो के लिए अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता की मांग की एवं उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा जांच करवाकर जिम्मेदार अधिकारीयों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही हो एवं ऐसी लापरवाही फिर न हो इस हेतु प्रभावी कानून बनाकर किसान हितैषी कदम उठाने की मांग रखी !

प्रो. मालवीय द्वारा सदन को बताया गया की  मैं उज्जैन (मध्यप्रदेश) से आता हूँ ! उज्जैन सोयाबीन के उत्पादन का महत्वपूर्ण केंद्र है ,परन्तु इस बार उज्जैन के किसानो पर आपदा आई है और यह आपदा प्राकृतिक नही,बल्कि मानवी लालच से पैदा हुई है ! कृषि विभाग ,विपणन संघ व बीज उत्पादक सहकारी संस्थाओ व निजी संस्थाओ की मिलीभगत से किसानो को अमानक बीज वितरित किया गया है ! जिसके कारण उज्जैन के किसानो की 60 प्रतिशत फसल बेकार हो गयी है ! अंकुरित नही हो पाई है और कई किसानो के 100 प्रतिशत बीज अंकुरित नही हो पाया है ! इन नकली बीजो के चलते उज्जैन का किसान बर्बाद हो गया है ! अमानक बीज का यह रैकेट केवल उज्जैन जिले में ही नही ,बल्कि संभाग के अन्य जिलो में भी फैला है ! इंदौर संभाग के कुछ जिलो में भी संबंधितो के विरुद्ध एफ आई आर हुई है !

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds