May 19, 2024

अब अन्ना हजारे ने दी आंदोलन की चेतावनी, कृषि मंत्री को लिखी यह चिट्ठी

नई दिल्ली,15 दिसम्बर (इ खबरटुडे)।कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच, समाजसेवक अन्ना हजारे ने भी आंदोलन की धमकी दी है। अन्ना हजारे ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चिट्ठी लिखी है और मांग की है कि सरकार किसानों की जायज मांगे माने। यह भी लिखा है कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो वे भी आंदोलन करेंगे। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि आंदोलन कहां और किस स्वरूप में होगा।

बता दें, सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद भी किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं निकला है। देश के किसान दो धड़ों में बंटे नजर आ रहे हैं। एक धड़ा वह है जो इन कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहा है। वहीं एक पक्ष ऐसा है जो काननों को लेकर के सरकार के साथ खड़ा नजर आ रहा है। ऐसे ही 10 किसान संगठनों ने सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली में मुलाकात की।

इसके बाद प्रदर्शन कर रहे हैं किसान अपनी आगे की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। ताजा खबर यह है कि मंगलवार को किसान संगठनों की दोअहम बैठक होने जा रही है। 1:00 बजे पंजाब के किसान संगठन बैठक करेंगे। वहीं 3:00 बजे संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आधिकारिक जानकारी दी जाएगी कि किसानों का आगे का रुख क्या रहेगा।

बढ़ गया सरकार का आत्मविश्वास
वहीं किसान संगठनों से मिले समर्थन के बाद सरकार का आत्मविश्वास भी बढ़ गया है। सरकार के पक्ष में खड़े किसान कह रहे हैं कि इतने सालों में उन्होंने किसी सरकार का इस तरह समर्थन नहीं किया, क्योंकि पहली बार किसी सरकार ने उनको सीधा फायदा पहुंचाने वाले कानून पर बात की है।

बहरहाल, सरकार अब भी प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत के लिए तैयार है लेकिन अब किसानों से कहा जा रहा है कि वह अपने प्रस्ताव लेकर सरकार के पास आएं। सरकार विचार करेगी। इस बीच सिंधु बॉर्डर समेत हरियाणा और यूपी से सटे दिल्ली के बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी जमे हैं। इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह साफ कर चुके हैं कि किसानों के पक्ष में हैं और सरकार इन्हें वापस नहीं लेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds